बुन्देलखण्ड की इस उद्योग नगरी में 315 करोड़ के इन्वेस्टमेंट से हजारों लोग पाएंगे नौकरी

हमीरपुर जिले में अखिलेश सरकार में वीरान हुई औद्योगिक नगरी अब फिर से चमकने लगी है। योगी सरकार में जहां तमाम उद्योगों...

बुन्देलखण्ड की इस उद्योग नगरी में 315 करोड़ के इन्वेस्टमेंट से हजारों लोग पाएंगे नौकरी

हमीरपुर जिले में अखिलेश सरकार में वीरान हुई औद्योगिक नगरी अब फिर से चमकने लगी है। योगी सरकार में जहां तमाम उद्योगों को पंख लगे हैं वहीं अब निवेशकों ने फिर से 315 करोड़ रुपये का निवेश कर नए उद्योग लगाने शुरू कर दिए है। अकेले रिमझिम इस्पात प्राइवेट लिमिटेड ने ही इस साल तीन सौ करोड़ रुपये उद्योग के विस्तारीकरण के लिए निवेश किया है। इससे यहां क्षेत्र के हजारों लोगों को काम मिलेगा।

उद्योगों के चालू होने पर क्षेत्र के हजारों लोगों को मिलेगा जाँब

यह भी पढ़ें -1857 क्रान्ति और रानी लक्ष्मीबाई

बता दे कि कांग्रेस की सरकार में वर्ष 1985 में हमीरपुर जिले के भरुआ सुमेरपुर कस्बे के कुछ किमी दूर कानपुर-सागर नेशनल हाइवे के दोनों तरफ औद्योगिक नगरी बसाने के लिए जमीन अधिग्रहीत की गई थी। बताते हैं कि शुरू में 97 उद्यमियों ने अपने तमाम उद्योग लगाए थे। बुन्देलखंड में उद्योग लगाने के लिए सरकार ने भी बिजली के बिलों में बड़ी रियायतें दी थी। बताते है कि उत्तर प्रदेश में गैर बीजेपी की सरकार में औद्योगिकी नगरी के उद्यमियों ने करोड़ों रुपये का झटका दिया था।

यह भी पढ़ें - तेज रफ्तार डंपर ने साइकिल सवार मां बेटे को कुचला, दोनों की मौत ग्रामीणों ने सड़क पर लगाया जाम

क्षेत्र के गरीबों को भी कोई काम नहीं मिला था। लेकिन अब योगी की सरकार यहां उद्योगों को पंख लगे है। सरकार की बड़ी सौगात मिलने से यहां औद्योगिक नगरी में नए निवेशकों ने उद्योग लगाने शुरू कर दिए है। जिला उद्योग केन्द्र के उपायुक्त रवि वर्मा ने बताया कि योगी सरकार में वीरान पड़ी औद्योगिक नगरी चमकने लगी है। जाने माने उद्यमियों ने यहां नए उद्योग लगाने के लिए बड़ी पूंजी का निवेश किया है जिसके चलते मौजूदा में औद्योगिक नगरी में एक दर्जन से अधिक उद्योग संचालित हो रहे है। बताया कि आने वाले समय में यहां तमाम नए उद्योग और लगेंगे।

यह भी पढ़ें - Bhuragarh Fort Banda : बाँदा के ऐतिहासिक भूरागढ़ किला का पूरा इतिहास, जानिये यहाँ

दो निवेशकों ने उद्योगों पर लगाए 315 करोड़ रुपये

जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र हमीरपुर के उपायुक्त रवि वर्मा ने बताया कि बीएम प्रोडेक्ट प्राइवेट लिमिटेड ने औद्योगिक नगरी में 15 करोड़ का निवेश नए उद्योग के लिए किया है। इससे सैकड़ों लोगों को रोजगार मिलेगा। बताया कि औद्योगिक नगरी की रिमझिम इस्पात प्राइवेट लिमिटेड अब उद्योगों के विस्तारीकरण में लिए तीन सौ करोड़ रुपये का निवेश करने की तैयारी की है। बताया कि नए उद्योगों से लोगों को जाँब मिलेगा।

केमिकल प्लांट बनने से 1000 लोगों को मिलेगा काम

जिला उद्योग केन्द्र के उपायुक्त ने बताया कि औद्योगिक नगरी सुमेरपुर में शाल्विस स्पेशलिटीज के आनंद स्वरूप अग्रवाल पांच सौ करोड़ रुपये की पूंजी से एक केमिकल प्लांट लगवा रहे है। वहीं जेके सीमेंट फैक्ट्री के राघव पत सिंघानियां भी 381.22 करोड़ रुपये की लागत से एक नया उद्योग स्थापित करवा रहे है। इसके अगले साल तक चालू होने की उम्मीद है। इन उद्योगों के चालू होने पर क्षेत्र के हजारों बेरोजगारों को जाँब मिलेगा।

हिस

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0