सब्जी की खेती में इस किसान ने कर दिया कमाल, एक साथ जीते 5 अवार्ड

एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत दो दिवसीय किसान मेला एवं ड्रॉप मोर क्राप योजना के तहत...

सब्जी की खेती में इस किसान ने कर दिया कमाल, एक साथ जीते 5 अवार्ड

बांदा, एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत दो दिवसीय किसान मेला एवं ड्रॉप मोर क्राप योजना के तहत मंडलीय वर्कशॉप तथा मंडलीय फल शाक सब्जी एवं पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन जिला उद्यान अधिकारी परिसर में किया गया। जहां प्रगतिशील किसान जाहिद अली द्वारा किए गए सब्जी के उत्पादन को न सिर्फ सराहा गया बल्कि इनके उत्कृष्ट उत्पादन के लिए एक साथ पांच सब्जियों के लिए पांच अवार्ड दिए गए। इन्हें यह अवार्ड चित्रकूट धाम मंडल के कमिश्नर आर पी सिंह ने दिया। 

यह भी पढ़ें-बालू भरे ट्रक से अवैध वसूली करते सिपाही का वीडियो वायरल, एसपी ने किया निलंबित


इस किसान मेला में 127 प्रतिभागियों ने अलग-अलग उत्पाद वर्ग में भाग लिया। जिसमें 38 किसानों को प्रथम पुरस्कार, 23 को द्वितीय पुरस्कार और 17 को सांत्वना पुरस्कार कमिश्नर द्वारा दिया गया। इसमें सबसे अच्छा प्रदर्शन अतर्रा निवासी प्रगतिशील किसान जाहिद अली का रहा। उन्होंने कद्दू बैगन सेम फूलगोभी का बेहतरीन उत्पादन किया। इसके लिए उन्हें प्रथम पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इसी तरह इन्हें मिर्च उगाने के लिए भी पुरस्कृत किया गया। इसके लिए उन्हें द्वितीय पुरस्कार दिया गया। इनके अलावा साग सब्जी वर्ग में रामयश सिंह गढ़वा मऊ चित्रकूट को लाल मिर्च के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर प्रथम पुरस्कार, सज्जन कुसमरा कुरारा हमीरपुर को प्याज के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर प्रथम पुरस्कार, राजकुमार चौरसिया महोबा को देशावरी पान के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर प्रथम पुरस्कार, वसुंधरा नर्सरी बड़ोखर खुर्द बांदा को गमलों के समूह के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर प्रथम पुरस्कार, राम रतन प्रजापति विवांर मुस्कुरा हमीरपुर को बेर के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रथम पुरस्कार एवं ललित सिंह पचनेही बांदा को ड्रैगन फ्रूट के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर प्रथम पुरस्कार दिया गया। 

यह भी पढ़ें- उमेश पाल हत्याकांड : पत्रकार जफर अहमद ने कहा, अतीक से दूर दूर तक नहीं है वास्ता

इस मौके पर कमिश्नर आरपी सिंह ने कृषकों को संबोधित करते हुए कहा कि परंपरागत कृषि तकनीक से हटकर उन्नत पद्धति व बागवानी क्षेत्र में खेती करके अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। उन्होंने बताया कि बुंदेलखंड की मिट्टी व जलवायु किन्नू ,मुसम्मी, नींबू व अमरूद के लिए उपयुक्त है। जिससे गुणवत्ता परक उत्पाद की खेती करके आए को बढ़ा सकते हैं। कार्यक्रम का संचालन लेखराज निरंजन द्वारा किया गया।

यह भी पढ़ें - बांदाः आजादी के बाद भी इन गांवो में पैदल चलने वालों को सड़क तक नसीब नहीं

What's Your Reaction?

like
0
dislike
1
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0