बुंदेलखंड की महिला किसानों की आय दोगुनी करने को सात दिवसीय प्रशिक्षण

बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में पोस्ट हार्वेस्ट टेक्नोलाजी विभाग द्वारा बुंदेलखंड के किसानों..

बुंदेलखंड की महिला किसानों की आय दोगुनी करने को सात दिवसीय प्रशिक्षण

बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में पोस्ट हार्वेस्ट टेक्नोलाजी विभाग द्वारा बुंदेलखंड के किसानों की आय दोगुनी करने हेतु ‘‘कृषि उत्पादों का फसलोत्तर प्रबन्धन एवं मूल्य संवर्धन‘‘ विषय पर आयोजित सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन आज उद्यान महाविद्यालय के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुआ।

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा अनुसूचित जाति उपयोजना के अन्र्तगत महिलाओं के लिए आयोजित किया गया था। जिसमें में 36 महिला प्रशिक्षणार्थियों ने सफलता पूर्वक प्रतिभाग किया। 

समापन समारोह के मुख्य अतिथि डा. एस.वी द्विवेदी अधिष्ठाता उद्यान महाविद्यालय,ने महिला कृषकों को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं को आय दोगुनी करने हेतु फसलोत्तर प्रबन्धन एवं मूल्य संवर्धन के क्षेत्र में आगे आना चाहिए और इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का लाभ उठाते हुए स्वरोजगार स्थापित करना चाहिए। 

यह भी पढ़ें - चित्रकूट : बिन ब्याही मां को इस मासूम पर तरस नहीं आया

इस कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि डा. संजीव कुमार सह- अधिष्ठाता वानिकी ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम ग्रामीण महिलाओं के लिए स्वावलम्बी बनने की दिशा में एक सार्थक कदम है जिससे वे आय अर्जन के साथ-साथ अपने परिवार के लिए पोषक खाद्य पदार्थो का निर्माण कर सकती हैं

एवं आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार कर सकतीं है। प्रशिक्षण कार्यक्रम की समवन्यक डा. विज्ञा मिश्रा, सहायक प्राध्यापक पोस्ट हार्वेस्ट टेक्नोलाजी विभाग, ने सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का विवरण प्रस्तुत करते हुए बताया कि इस कार्यक्रम के दौरान विभिन्न कृषि उत्पादों जैसे आंवले का अचार, सब्जियों का मिश्रित अचार, संतरे का पेय, मशरूम पाउडर, पापड़, कैथे की चटनी, टमाटर की चटनी इत्यादि पर प्रयोगात्मक प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

यह भी पढ़ें - चौरी-चौरा महोत्सव : बांदा में 17 शहीदों के स्मारक तक नहीं बने

साथ-साथ ही साथ प्रशिक्षणार्थियों को बिस्किट केक के निर्माण एवं शहद, दूध, औषधीय पौधों, मशरूम, बांस इत्यादि के फसलोत्तर प्रबन्धन एवं मूल्य संवर्धन पर भी प्रशिक्षण दिया गया। उनको प्रसंस्कृत पदार्थाे की मार्केटिंग, स्वयं सहायता समूहों के गठन इत्यादि पर भी जानकारी  दी गई।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन 27 जनवरी 2021 को विश्वविद्यालय के  कुलपति डॉ. यू. एस. गौतम द्वारा किया गंया था। कार्यक्रम के अन्त में सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण-पत्र वितरित किये गये। कार्यक्रम के अन्त में सह समवन्यक ई. हर्षद मान्डगे ने सभी अतिथियों एवं प्रशिक्षणार्थियों, विशेषज्ञों एवं कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोगी सदस्यों एवं सभी कर्मचारियों एवं छात्र- छा़त्राओं का धन्यवाद व्यक्त किया।

इस कार्यक्रम का संचालन डा. निधिका ठाकुर द्वारा किया गया । इस अवसर पर डा. विशाल चुग, डा. दिनेश गुप्ता, सद्दाम, युवा व्यवसायी लवलेश कुमार एवं उद्यान महाविद्यालय के समस्त कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - झाँसी : मार्च 2021 तक 7 साल बाद पूर्ण हो सकता है सीपरी फ्लाई ओवर ब्रिज

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw contest

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0