वरिष्ठ नागरिको को सम्मानित कर मनाया गया दिवस

राज्य वरिष्ठ नागरिक नीति के अंतर्गत डीएम शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में वरिष्ठ नागरिक दिवस...

वरिष्ठ नागरिको को सम्मानित कर मनाया गया दिवस

वरिष्ठ नागरिको के लिए बनेगा सीनियर ड्रेकर सेंटर : डीएम

चित्रकूट। राज्य वरिष्ठ नागरिक नीति के अंतर्गत डीएम शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में वरिष्ठ नागरिक दिवस का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि शासन ने वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाये जाने का निर्णय लिया है। जन कल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ ले तथा समाज के लोगों को भी लाभान्वित कराए। भारत सरकार ने आयुष्मान कार्ड योजना के तहत 70 वर्ष से ऊपर आयु के सभी लोगों को पांच लख रुपए तक का स्वास्थ्य लाभ लेने की योजना लागू की है। इसके अलावा पेंशन योजनाएं भी संचालित है। कहा कि अगर लड़के परेशान करते है तो उसके लिए शासन ने एक अधिनियम बनाया है। इसका लोगों को लाभ दिलाए। तहसील, थाना तथा कलेक्ट्रेट में आकर बता सकते हैं। स्वास्थ्य के बारे में शहरों पर योग भी कराया जा रहा है। उसका भी लाभ ले। उन्होंने कहा कि कानपुर नगर में उत्तर प्रदेश में पहला सीनियर ड्रेकर सेंटर बनवाया था। जिसमें सभी सुविधाएं वरिष्ठ नागरिकों एवं बुजुर्गों के लिए उपलब्ध कराई गई। जिसका लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इसी मॉडल पर जनपद स्तर पर भी निर्माण कराया जाएगा। ताकि वरिष्ठ नागरिकों को लाभ दिलाया जा सके। उन्होंने कहा कि जो समस्याएं हैं उससे अवगत कराया जाए। उनका समाधान कराएंगे। वरिष्ठ कोषाधिकारी तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि जो वरिष्ठ नागरिकों की समस्याएं हैं उनको प्राप्त कर संबंधित विभागों से निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। 

जिला समाज कल्याण अधिकारी ज्ञानेंद्र सिंह भदौरिया ने वरिष्ठ नागरिकों को सुरक्षा की उचित एवं प्रभावी व्यवस्था शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के देखभाल की उचित एवं प्रभावी व्यवस्था आर्थिक सुरक्षा आवासीय अधिकार उनके समग्र कल्याण तथा जरूरतों की पूर्ति की जानकारी दी। विभिन्न कार्यक्रमों, योजनाओं के क्रियान्वयन, समुचित बजट प्रावधान आदि के बारे में बताया। पेंशनर्स संघ के अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार द्विवेदी ने कहा कि आज शासन और प्रशासन की मंशा के अनुरूप वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाया जा रहा है। सेवा से निवृत होकर अब सामाजिक लोगों को जागरूक करें। तभी समाज का विकास हो सकता है। यह कर्तव्य है कि गांव में अच्छा माहौल कायम रहे। ताकि वरिष्ठ नागरिक सम्मानपूर्वक जीवन यापन कर सके और शासन की योजनाओं का लाभ मिले। वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रताप नारायण श्रीवास्तव ने कहा कि सरकार लोगों को जागरुक कर रही है। माता-पिता को बच्चे घर से बाहर निकाल दे रहे हैं। इन सब कुरीतियों को दूर करने में मिलकर सहयोग करें।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने वरिष्ठ नागरिकों को अंगवस्त्र, स्मृति चिन्ह व पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। इस दौरान एडीएम उमेशचन्द्र निगम, वरिष्ठ कोषाधिकारी रमेश सिंह सहित संबंधित अधिकारी तथा पेंशनर्स जगबली सिंह, महेंद्र सिंह पटेल, जागेश्वर सिंह, गोकुलेश ओझा, नरेश गुप्ता, मधुसूदन मिश्रा, भुवनेश पांडेय आदि वरिष्ठ नागरिक मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0