देश की सबसे तेज चलने वाली रैपिड ट्रेन जल्दी रेल पटरी पर दौडेगी, मिलेगी कई सुविधाएं

दिल्‍ली से मेरठ के बीच में देश की पहली रैपिड रेल का संचालन जल्‍द ही होने वाला है। इस हाईस्‍पीड ट्रेन में मेट्रो जैसी कई..

देश की सबसे तेज चलने वाली रैपिड ट्रेन जल्दी रेल पटरी पर दौडेगी, मिलेगी कई सुविधाएं

दिल्‍ली से मेरठ के बीच में देश की पहली रैपिड रेल का संचालन जल्‍द ही होने वाला है। इस हाईस्‍पीड ट्रेन में मेट्रो जैसी कई सुविधाएं होगीं, बल्कि मेट्रो से भी एडवांस सुविधा जोड़ी जाएगी। इसके ट्रैक से लेकर डिब्‍बे और स्‍ट्रेशनों पर कई ऐसी टेक्‍नोलॉजी उपयोग की जा रही है, जिसका इस्‍तेमाल देश में पहली बार हो रहा है। उदाहरण के तौर पर समझें तो यह अंडरपास से होकर गुजरने के समय बिजली पैदा करेगी, जिससे उस इलाके की बिजली की आपूर्ति हो सकेगी।

यह भी पढ़ें - गंगा एक्सप्रेसवे भरेगा रफ्तार, निर्माण के लिए मिले 695.34 करोड़ रुपये

इसी तरह इसमें सुरक्षा के मद्देनजर भी स्‍टेशनों पर गेट के पास गार्ड लगाया जाएगा, जैसे मेट्रो स्‍टेशनों पर होता है। जब ट्रेन आकर रुकेगी तभी यह ओपेन होंगे और यात्री सुरक्षित तरीके से सफर कर सकेंगे।अब इसी क्रम में यात्रियों को एक और सुविधा देने की तैयारी की जा रही है। एनसीआरटीसी के अधिकारियों ने शनिवार को जानकारी दी कि क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) के यात्री जो दिल्ली और मेरठ के बीच बिजनेस क्लास की यात्रा करेंगे, उन्हें अब “प्रीमियम लाउंज” की सुविधा दी जाएगी। ये प्रीमियम लाउंज “हाई-स्पीड” रेल के सभी स्टेशनों पर बनाए जाएंगे।

एनसीआरटीसी के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि हर ट्रेन में एक प्रीमियम कोच बनाया जाएगा। जहां पर बिजनेस या प्रीमियम क्लास का किराया सामान्य टिकट से अधिक होगा। प्रीमियम लाउंज हवाई अड्डों पर लाउंज के समान होगा और इसमें बिजनेस क्लास की सभी सुविधाएं होंगी। प्रीमियम लाउंज में शानदार माहौल, आरामदायक सोफे, पत्रिकाएं, किताबें, कॉफी और चाय की वेंडिंग मशीनें होंगी। वहीं कुछ लक्‍जरी सुविधाओं के लिए अतिरिक्‍त पैसे खर्च करने होंगे।

यह भी पढ़ें - यात्रीगण ध्यान दें : यूपी से होकर जाने वाली इन ट्रेनों के रूट में बदलाव, साथ ही लगे एक्स्ट्रा कोच

आरआरटीएस ट्रेनों में मानक के साथ-साथ प्रीमियम वर्ग (प्रति ट्रेन एक कोच) होगा। इसके साथ ही एक कोच महिला यात्रियों के लिए आरक्षित होगा। प्रीमियम श्रेणी का कोच अधिक बड़ा होगा और इसमें झुकी हुई सीटें दी जाएंगी। आरआरटीएस ट्रेनों के ये प्रीमियम कोच प्लेटफॉर्म स्तर पर एक विशेष लाउंज के माध्यम से दिए जाएंगे। अधिकारी ने कहा, “दोनों वर्गों का किराया अभी तय नहीं हुआ है।

अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर में यात्रियों के लिए ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) सिस्टम और क्यूआर कोड टिकट होंगे। यात्री क्यूआर कोड टिकटों का उपयोग करेंगे जिन्हें एनसीआरटीसी मोबाइल ऐप या इसकी वेबसाइट पर डिजिटल रूप से जेनरेट किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - यात्रीगण कृपया ध्यान दें : गोरखपुर से बांद्रा वाया लखनऊ कानपुर सेंट्रल चली यह स्पेशल ट्रेन

  • यात्रियों को ये सुविधाएं भी मिलेंगी

आरआरटीएस ट्रेनों में यात्रियों को ट्रांसवर्स कुशन सीटिंग, चौड़ा स्टैंडिंग स्पेस, लगेज रैक, सीसीटीवी कैमरा, लैपटॉप व मोबाइल चार्जिंग सुविधा, डायनेमिक रूट मैप, ऑटो कंट्रोल एम्बिएंट लाइटिंग सिस्टम दिया जाएगा। इन ट्रेनों में खड़े यात्रियों के लिए आरामदायक यात्रा के लिए ग्रैब हैंडल और रेल के साथ गलियारे की चौड़ाई को बड़ा रखा गया है।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

रेलवे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - अगले महीने जून तक बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का तोहफा, 95 प्रतिशत काम पूरा

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2