आयुष्मान भारत योजना के प्रचार-प्रसार एवं जागरूकता के लिए शिक्षकों को किया जाएगा प्रशिक्षित

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार और जागरूकता के लिए अब स्कूली शिक्षकों की भी मदद..

आयुष्मान भारत योजना के प्रचार-प्रसार एवं जागरूकता के लिए शिक्षकों को किया जाएगा प्रशिक्षित
आयुष्मान भारत योजना / प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

जालौन, 

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार और जागरूकता के लिए अब स्कूली शिक्षकों की भी मदद ली जाएगी | इसके तहत बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के माध्यम से योजना के संबंध में शिक्षकों के लिए उन्मुखीकरण सत्र  (ओरिएंटेशन सेशन) आयोजित किए जाएंगे |  यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेंद्र देव शर्मा ने दी।

यह भी पढ़ें - जालौन में फाइलेरिया से सबसे ज्यादा प्रभावित गांव है सरावन

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के अर्धशासकीय पत्र में 'आजादी के  अमृत महोत्सव' के अंतर्गत स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए स्कूल के शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाने के दिशा निर्देश प्राप्त हुए हैं।  इसके माध्यम से बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के माध्यम से समस्त शिक्षकों को आयुष्मान भारत योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी। योजना के जिला  कार्यक्रम समन्वयक डॉ आशीष कुमार झा ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है।

आयुष्मान भारत योजना

इसके तहत प्रति परिवार प्रति वर्ष पाँच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा अस्पताल में भर्ती होकर प्राप्त की जा सकती है | इसके अंतर्गत जनपद के कुल 105042 लाभार्थी परिवारों को सम्मिलित किया गया है। 24 सितंबर 2021 से जनपद के समस्त लाल कार्ड धारक (अंत्योदय राशनकार्ड) लाभार्थी परिवारों को भी योजना में सम्मिलित कर लिया गया है। इसके अलावा श्रमिकों को भी आयुष्मान योजना का लाभ दिया जा रहा है। जिले में अब तक कुल 1.56 लाख व्यक्तियों का आयुष्मान कार्ड बनाये  जा चुके हैं |  जिले में करीब 11 हजार  मरीजों ने इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत राजकीय व निजी चिकित्सालय में नि:शुल्क उपचार का लाभ उठाया है।

यह भी पढ़ें - आयुष्मान कार्ड बनवाएं, जरूरत पड़ने पर मुफ्त इलाज पाएं

उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के दीक्षा पोर्टल पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के द्वारा 'टूलकिट फॉर टीचर्स' हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में कॉमिक बुक अपलोड किया गया है, जिसकी सहायता से शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को योजना के संबंध में सरलता से जानकारी दी जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के समन्वय में स्कूल के शिक्षकों के उन्मुखीकरण के लिए ऑनलाइन सत्र का आयोजन भी किया जाएगा।  

आयुष्मान भारत योजना

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से स्कूल के शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा जो बाद में अपने विद्यालय के छात्र-छात्राओं को योजना के संबंध में जागरूक करेंगे और छात्र-छात्राएं अपने माता-पिता को योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे जिससे जन सामान्य तक प्रचार प्रसार उचित माध्यम से हो सकेगा।

यह भी पढ़ें - भारत की सबसे उम्रदराज महिला जालौन की कोरोना ब्रांड एम्बेसडर राम दुलैया का निधन

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1