जालौन : आयुष्मान लाभार्थियों को उपचार के मामले में जालौन प्रदेश में 14वें स्थान पर

स्टेट हेल्थ एजेंसी लखनऊ  द्वारा सितंबर में जारी सूची में जनपद के कुल पंजीकृत 14 अस्पतालों में आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी को समुचित उपचार दिलाने में प्रदेश के 75 जनपदों में जालौन को 14 वां स्थान प्राप्त हुआ है...

जालौन : आयुष्मान लाभार्थियों को उपचार के मामले में जालौन प्रदेश में 14वें स्थान पर

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अल्पना बरतारिया ने योजना के अंतर्गत पंजीकृत सभी अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षकों और निजी अस्पतालों के निदेशकों को जिला कार्यक्रम क्रियान्वयन इकाई की टीम के साथ सामंजस्य बनाते हुए सभी लाभार्थी मरीजों को समुचित उपचार योजना के अंतर्गत निशुल्क सेवा देने के लिए निर्देशित किया है।

यह भी पढ़ें : कोरोना संक्रमित कैदी की लाश में पड़े कीड़े, लाश बनी फुटबॉल

जालौन बुंदेलखंड में प्रथम

बुंदेलखंड के सात जनपदों की सूची में जालौन प्रथम स्थान पर है। प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना (आयुष्मान भारत) के जिला समन्वयक डा. आशीष कुमार झा ने बताया कि जिले में योजना से कुल दस अस्पताल सम्बद्ध हैं इसके अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुठौंद और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डकोर पंजीकरण प्रक्रिया में है। इसके अलावा चार निजी अस्पतालों में योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का इलाज किया जा रहा है। पांच और निजी अस्पतालों के पंजीकरण करने का काम जिलाधिकारी के निर्देश पर चल रहा है। जिन अस्पतालों ने पंजीकरण के लिए आवेदन किए है, उनका सर्वेक्षण के बाद पंजीकरण कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : चित्रकूट : न्याय न मिला तो परिवार के साथ कर लूंगी आत्महत्या-दुष्कर्म पीड़िता

अगस्त के बाद बढ़ी गोल्डन कार्ड बनाने की रफ्तार

जनपद के कुल 105042 लाभार्थी परिवारों में अब तक 32844 परिवारों के गोल्डनकार्ड बनाए जा चुके है। कोरोना संक्रमण के चलते अप्रैल से जुलाई तक एक हजार कार्ड भी नही बने थे लेकिन अगस्त माह से गोल्डन कार्ड की फिर रफ्तार बढ़ी है। अगस्त माह में 400 गोल्डनकार्ड बने थे। जबकि सितंबर में केवल दस दिनों में एक हजार गोल्डनकार्ड बनाए जा चुके है। सीएचसी के सभी चिकित्सा अधीक्षक गोद लिए गांवों में तेजी से गोल्डनकार्ड बनवा रहे है।

यह भी पढ़ें : कोविड अस्पताल की खिड़की तोड़कर भागे दो कैदी, जिले में मचा हड़कंप

जनपद में आयुष्मान योजना पर एक नजर

कुल लाभार्थी-105042

कुल बने गोल्डनकार्ड-84728

लाभार्थी परिवारों के गोल्डन कार्ड-33120

कोरोना लाभार्थी मरीज का उपचार हुआ-5201

जिसकी धनराशि-5 करोड़ रुपये

क्लेम भुगतान की गई राशि-3.9 करोड़

यह भी पढ़ें : हमीरपुर-राठ मार्ग के लिए शासन ने अवमुक्त की 24 करोड़ की धनराशि 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0