मिशन शक्ति-5.0 के तहत बांदा पुलिस द्वारा शक्ति कार्यशाला का आयोजन

मिशन शक्ति-5.0 अभियान के अंतर्गत आज दिनांक 17 अक्टूबर 2024 को पुलिस लाइन बांदा में एक विशेष शक्ति कार्यशाला...

मिशन शक्ति-5.0 के तहत बांदा पुलिस द्वारा शक्ति कार्यशाला का आयोजन

बांदा। मिशन शक्ति-5.0 अभियान के अंतर्गत आज दिनांक 17 अक्टूबर 2024 को पुलिस लाइन बांदा में एक विशेष शक्ति कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह कार्यशाला पुलिस उपमहानिरीक्षक चित्रकूटधाम परिक्षेत्र, अजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य महिला पुलिसकर्मियों को महिला सशक्तिकरण एवं सुरक्षा से संबंधित कानूनी प्रावधानों और योजनाओं के बारे में जागरूक करना था, ताकि वे अपने-अपने क्षेत्रों में महिलाओं और बालिकाओं को सशक्त बना सकें।

इस दौरान महिला पुलिसकर्मियों को विभिन्न कानूनों जैसे घरेलू हिंसा से सुरक्षा अधिनियम, यौन उत्पीड़न से सुरक्षा अधिनियम, और कार्यस्थल पर महिलाओं का उत्पीड़न प्रतिषेध अधिनियम (POSH Act) के बारे में विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही, सरकारी योजनाओं और आपातकालीन हेल्पलाइन सेवाओं के उपयोग की जानकारी भी दी गई।

कार्यशाला के उपरांत पुलिस उपमहानिरीक्षक और पुलिस अधीक्षक बांदा, अंकुर अग्रवाल द्वारा जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह रैली स्कूलों, कॉलेजों, ग्रामों, और धार्मिक स्थलों पर जाकर महिलाओं और बालिकाओं को उनके अधिकारों और सुरक्षा के प्रति जागरूक करेगी।

इस अवसर पर आत्मरक्षा के लिए भी महिला पुलिसकर्मियों को जूडो और कराटे का प्रशिक्षण दिया गया। शक्ति कार्यशाला में मौजूद सभी महिला पुलिसकर्मियों ने मिशन शक्ति के इस जागरूकता अभियान में सक्रिय रूप से भाग लिया।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0