पीएम मोदी ने बढ़ाया हौसला, किसानों ने 200 बीघा खेतों में जल संरक्षण को बनाई मेड़

खेत का पानी खेत में गांव का पानी गांव मे मिशन के तहत ग्राम पंचायत अधांव में जल संरक्षण संवर्धन के लिए बारिश की..

पीएम मोदी ने बढ़ाया हौसला, किसानों ने 200 बीघा खेतों में जल संरक्षण को बनाई मेड़

बांदा,

खेत का पानी खेत में गांव का पानी गांव मे मिशन के तहत ग्राम पंचायत अधांव में जल संरक्षण संवर्धन के लिए बारिश की एक-एक बूंद को गांव में रोकने के लिए यहां के किसानों द्वारा इस वर्ष भी 200 बीघा से अधिक में किसानों ने अपनी लागत से ट्रैक्टर के माध्यम से खेत पर मेड बनवाने का कार्य किया हैं और लगातार मेडबन्दी का कार्य जारी है।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के शोध छात्र और अधांव गाँव निवासी रामबाबू तिवारी का कहना है कि बुंदेलखंड में हमेशा सूखा अतिथि की तरह आता है। बुंदेलखंड को पानीदार बनाने के लिए गांव में एक एक बूंद बारिश का पानी रोकना होगा। तभी गांव का भूजल  का स्तर बढ़ेगा, गांव में सूखा नहीं पड़ेगा, खेतो में नमी आएगी,उत्पादन बढ़ेगा, हमारा गांव पानीदार बनेगा और गाँव खुशहाल बनेगा। 

यह भी पढ़ें - सुबह से ही चढ़ गया पारा, बाँदा अभी भी सबसे ज्यादा गर्म

खेत का पानी खेत में गाँव का पानी गाँव मे मिशन की सराहना पिछले वर्ष 27 जून  को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात में इस अभियान की सराहना कर चुके हैं। मन की बात गांव के किसानों द्वारा छोटे से प्रयोग को ज़िक्र करने से गांव के किसानों मे उत्साह बढा हैं। साल भर छोटे-छोटे प्रयास करके जल संरक्षण संवर्धन का कार्य यहां के गांव वासी करते हैं। गांव के किसान देव गुलाम यादव का कहना है कि गांव में खेत मे मेड बनाने  के लिए  किसानो को सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जानी चाहिए जिससे किसान में अतिरिक्त बोझ न आए।

वही गांव के किसान ब्रज राघव दीक्षित का कहना है कि गांव में मोटे अनाजों का उत्पादन किया जाता है। जिससे भूजल का दोहन न किया जा सके। अधांव गांव के लोग पानी की कीमत जान गए हैं और पानी का प्रयोग बहुत ही शालीनता और सम्मान के साथ करते हैं। पानी का दुरुपयोग यहां एक भी नहीं होता है। ऐसे ही अन्य गांव किसानों को अधांव गांव के किसानों से सीख लेनी चाहिए।  इस वर्ष जिन किसानों ने अपने खेतो मे मेड बन्दी कराई है। उनमें देव नाथ गर्ग, राम जी तिवारी,विपिन यादव, राजेश, राजेंद्र, गोरेलाल पासवान व अंकित पांडें शामिल हैं।

यह भी पढ़ें - आरआरबी परीक्षा अभ्यर्थियों के लिए इन रूटों पर चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, देखें समय सारणी

यह भी पढ़ें - सिर्फ 27 महीने में तैयार हुआ बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण जुलाई माह में पीएम मोदी करेंगे

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2