नवरात्र के प्रथम दिन चित्रकूट में दर्शन करें प्राचीन देवी स्थल "आनंदी माता"

नवरात्रि के प्रथम दिन देवी के आशीर्वाद से अपनी मनोकामनाएं पूरी करने के लिए भक्त आज सुदूर मरवरिया...

नवरात्र के प्रथम दिन चित्रकूट में दर्शन करें प्राचीन देवी स्थल "आनंदी माता"

मानिकपुर (चित्रकूट)। नवरात्रि के प्रथम दिन देवी के आशीर्वाद से अपनी मनोकामनाएं पूरी करने के लिए भक्त आज सुदूर मरवरिया पहाड़ में स्थित प्राचीन देवी स्थल "आनंदी माता" के दर्शन कर सकते हैं। यह स्थल चित्रकूट के मानिकपुर तहसील के अंतर्गत आता है, जो मानिकपुर से लगभग चार किलोमीटर दूर घने जंगलों के बीच पहाड़ पर स्थित है। यहां तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं के लिए सीढ़ियों का निर्माण किया गया है।

कुलदेवी के रूप में पूजित स्थल

आनंदी माता का यह प्राचीन मंदिर मानिकपुर क्षेत्र की कुलदेवी के रूप में पूजित है। यहां स्थित माता रानी की मूर्ति में साड़ी की छाप उकेरी गई है, जो मंदिर की प्राचीनता और भक्तों की आस्था का प्रतीक है। यह स्थान भक्तों की मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए प्रसिद्ध है, विशेष रूप से पुत्र रत्न की प्राप्ति के लिए।

स्वास्थ्य लाभ की मान्यताएं

इस पवित्र स्थान पर मौजूद संत द्वारा पीलिया और डायबिटीज जैसी बीमारियों का उपचार जड़ी-बूटी से किया जाता है। यहां आने वाले भक्तों का यह भी मानना है कि आनंदी माता के दर्शन के बाद ही मैहर माता के दर्शन का लाभ मिलता है।

बदहाल स्थिति और जीर्णोद्धार की मांग

हालांकि यह स्थल टाइगर रिजर्व फॉरेस्ट क्षेत्र के अंतर्गत आता है, जिससे इसका समुचित विकास नहीं हो पा रहा है। मंदिर की स्थिति भी जर्जर हो चुकी है, और स्थानीय ग्रामीण इस ऐतिहासिक स्थल के जीर्णोद्धार की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि आनंदी माता का यह स्थल हजारों-लाखों लोगों की आस्था से जुड़ा है, इसलिए इसका संरक्षण और विकास आवश्यक है।

समृद्ध आस्था के साथ उपेक्षित धरोहर

ग्रामीणों का कहना है कि यह स्थल न केवल आस्था का केंद्र है, बल्कि लोगों के लिए स्वास्थ्य और संतोष का स्रोत भी है। इसके जीर्णोद्धार से न केवल धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि इस ऐतिहासिक धरोहर की भी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी।

रिपोर्ट: अनुज हनुमत, जिलाध्यक्ष, प्रेस क्लब ऑफ यूपी

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0