अब बुंदेलखंड की 36 पीएचसी को कायाकल्प अवार्ड की सौगात

कोरोना काल में संसाधनों की कमी के बाद भी बुंदेलखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य व्यवथाए बेहतर रहीं। कायाकल्प योजना..

अब बुंदेलखंड की 36 पीएचसी को कायाकल्प अवार्ड की सौगात
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों बाँदा

  • महोबा की श्रीनगर न्यू पीएचसी को सबसे ज्यादा 86.10 अंक

कोरोना काल में संसाधनों की कमी के बाद भी बुंदेलखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य व्यवथाए बेहतर रहीं। कायाकल्प योजना के तहत बुंदेलखंड की 18 सीएचसी के बाद अब 36 पीएचसी को अवार्ड के लिए नामित किया गया है।

पिछले असेस्मेंट में मिले अंक से पांच अंक अधिक पाने वाली पीएचसी को जनपद में पहली रैंक मिली है। इन्हें दो लाख रुपए से सम्मानित किया गया। बुंदेलखंड में सर्वाधिक 86.10 अंक महोबा जनपद के श्रीनगर न्यू पीएचसी को मिले हैं। 

यह भी पढ़ें -  डॉ. लाल पैथोलैब्स की ओर से दो दिवसीय निशुल्क चिकित्सा शिविर आज से

डा. आरबी गौतम ( Dr. RB Gautam )

डा. आरबी गौतम ( Dr. RB Gautam )

चित्रकूटधाम मंडल के अपर निदेशक डा. आरबी गौतम ने बताया कि प्रदेश में कुल 295 चिकित्सा इकाइयों का चयन हुआ है। जिन स्वास्थ्य केंद्रों को गत वर्ष हुए असेस्मेंट से पांच स्कोर अधिक प्राप्त हुआ है उनको जनपद में प्रथम स्थान मिला है। इन्हें दो-दो लाख रुपए मिले हैं। बुंदेलखंड के सातों जनपदों की एक-एक पीएचसी इसमें शामिल है।

 उन्होंने बताया कि 70 प्रतिशत से अधिक स्कोर प्राप्त होने पर 31 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को 50 हजार रुपए का सांत्वना पुरुस्कार के लिए नामित किया गया है। झांसी व चित्रकूट मंडल की 18-18 पीएचसी को अवार्ड मिला है। क्वालिटी एश्योरेंस सेल की मंडलीय क्वालिटी कंसल्टेंट डा. तरन्नुम सिद्दीकी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में कायाकल्प अवार्ड स्कीम के अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) का तीन चरणों (इंटर्नल, पियर व एक्सटर्नल असेस्मेंट) कार्य कराया गया था। 

यह भी पढ़ें -  बिजनेस की चाह रखने वाले युवाओं के लिए प्रिया इंडस्ट्रीज बना रोल मॉडल

  • बुंदेलखंड की यह पीएचसी हुईं सम्मानित 

चित्रकूटधाम मंडल के बांदा जनपद की तिंदवारी, बिसंडा, कमासिन, बेर्रांव तथा पैलानी पीएचसी चयनित हैं। चित्रकूट की ऐंचवारा, भौरी, सीतापुर, भरवारा व सरैया, महोबा की श्रीनगर, भरवारा, अकोना व किल्लोवा और हमीरपुर की मुस्कुरा, अरतरा, छानी व सिसोलर हैं। इसी तरह झांसी मंडल के झांसी जिले की सकरार, गरौठा, समथार व अम्बबई, जालौन की भिंड, डकोर, कुथोउंडा, उरगांव, आता, शेखपुर बुजुर्ग, इंटोन, ऐर, गोहान, गोवर्धनपुरा, सरवान व रामपुरा और ललितपुर में बिजरोठा व बिरधा पीएचसी शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें -  बाँदा : कोरोना और मंहगाई की मार का असर राखियों मे महिलाएं खरीद रहीं हैं सस्ती राखियां

  • महोबा का सबसे प्रदर्शन 

क्वालिटी एश्योरेंस सेल की मंडलीय क्वालिटी कंसल्टेंट डा. तरन्नुम सिद्दीकी ने बताया कि चित्रकूटधाम मंडल में महोबा जनपद का सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा। एक पखवाड़े पहले यहां कायाकल्प योजना के तीन सीएचसी कबरई, जैतपुर व कुलपहाड़ का चयन हुआ था।

डा. आरबी गौतम ( Dr. RB Gautam )

डा. तरन्नुम सिद्दीकी ( Dr. Tarannum Siddiqui )

अब यहां श्रीनगर, भरवारा, अकोना व किल्लोवा पीएचसी चयनित हुई हैं। महोबा जनपद को सबसे ज्यादा धनराशि प्राप्त हुई है। सीएचसी को 4.50 लाख और पीएचसी को तीन लाख रुपए मिल हैं। 

यह भी पढ़ें - बाँदा : कौशल विकास प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं ने बनाई रंग बिरंगी राखियां

  • जालौन की 12 पीएचसी सम्मानित 

कायाकल्प योजना के तहत बुंदेलखंड में 36 पीएचसी चयनित की गई हैं। इसमें सबसे ज्यादा 12 पीएचसी जालौन जनपद की हैं। बांदा व चित्रकूट की 5-5, हमीरपुर, महोबा व झांसी की 4-4 और ललितपुर की दो पीएचसी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें - बाँदा : तिरंगे का अपमान करने वाले माननीयों के खिलाफ कार्रवाई के लेकर प्रदर्शन कर रही समाज सेविका गिरफ्तार

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1