अब एक बार फिर यूपी में कई जिलों के नाम बदलने की तैयारी, इन जिलों के नाम बदल सकतें है

योगी के पिछले कार्यकाल में मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, इलाहाबाद का नाम प्रयागराज और फैजाबाद का नाम अयोध्या कर दिया गया था...

अब एक बार फिर यूपी में कई जिलों के नाम बदलने की तैयारी, इन जिलों के नाम बदल सकतें है

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक बार फिर सूबे के शहरों के नाम बदलने की तैयारी शुरू कर दी है। सरकार यूपी के कम से कम 12 जिलों के नाम बदलने की तैयारी कर रही है, जिनमें से 6 के नाम जल्द ही बदले जा सकते हैं। जिन जिलों के नाम सरकार बदल सकती है उनमें अलीगढ़, फर्रूखाबाद, सुल्तानपुर, बदायूं, फिरोजाबाद और शाहजहांपुर शामिल हैं।

बता दें कि योगी के पिछले कार्यकाल में मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, इलाहाबाद का नाम प्रयागराज और फैजाबाद का नाम अयोध्या कर दिया गया था। अब कई जिलों के नामों को बदलने पर काम आगे बढ़ चुका है और जल्द ही इनके नए नाम सामने आ सकते हैं।

अलीगढ़ का नाम बदलने के लिए बीते साल 6 अगस्त को पंचायत कमेटी ने अपने नए अध्यक्ष विजय सिंह की अगुआई में नाम बदलने के साथ नए नाम का प्रस्ताव भी पारित किया था। अब इस जिले का नाम हरिगढ़ या फिर आर्यगढ़ हो सकता है।वहीं फर्रुखाबाद जिले से भी लगातार दूसरी बार सांसद बने मुकेश राजपूत ने हाल ही में फर्रुखाबाद का नाम बदलकर पांचाल नगर करने की जोरशोर से मांग की है। सांसद ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर कहा है कि यह जिला द्रौपदी के पिता द्रुपद पांचाल राज्य की राजधानी थी। इसीलिए इसका नाम पांचाल हो।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की 264 किलोमीटर रोड तैयार, सड़क पर लगने लगी लाइटें

 इसी तरह सुल्तानपुर जिले का नाम बदलकर ‘कुशभवनपुर’ करने का प्रस्ताव भी सरकार को भेजा जा चुका है। ऐसी मान्यता है कि सुल्तानपुर जिले को भगवान राम के पुत्र कुश ने बसाया था। इसी कड़ी में बदायूं का नाम वेद मऊ, फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर और शाहजहांपुर का नाम शाजीपुर करने का प्रस्ताव भी योगी सरकार के पास जा चुका है। उत्तर प्रदेश के उक्त जिलों के अलावा भी कई अन्य जिले और शहर हैं जिनके नाम बदलने की मांग उठती रही है। कई हिंदू संगठन आजमगढ़ का नाम आर्यमगढ़, मैनपुरी का नाम मयानपुरी, संभल का नाम कल्कि नगर या पृथ्वीराज नगर, देवबंद का नाम देववृंदपुर, गाजीपुर का नाम गढ़ीपुरी और आगरा का नाम अग्रवन करने की मांग कर रहे हैं।

बदायूं इस जिले की तरफ से अभी कोई प्रस्ताव नहीं आया है। लेकिन योगी की लिस्ट में इस जिले का नाम है। उन्होंने 9 नवंबर 2021 के दिन बदायूं के एक कार्यक्रम में इसका इशारा भी किया था। उन्होंने कहा था बदायूं वेदों के अध्ययन का केंद्र था इस वजह से प्राचीन समय में इसका नाम वेद मऊ था। फिरोजाबाद, यहां की जिला पंचायत ने भी 2 अगस्त 2021 में बैठक कर जिले का नया नाम चंद्र नगर रखने का प्रस्ताव पारित किया था। यहां प्रस्ताव भी सरकार के पास जा चुका है। शाहजहांपुर. यहां से विधायक रहे मानवेंद्र सिंह भी सरकार के पास प्रस्ताव भेज चुके हैं। उन्होंने शाहजहांपुर का नाम महाराणा प्रताप के करीबी भामाशाह और एक और नाम शाजी के नाम पर ष्शाजीपुर रखने का सुझाव दिया है।

यह भी पढ़ें - धोखाधड़ी के मामले में बीजेपी के पूर्व विधायक राजकरण कबीर व उनकी पत्नी के खिलाफ मुकदमे के आदेश 
 
सूत्रों के मुताबिक करीब 6 जिले ऐसे हैं, जिन पर अंदरखाने सहमति बन चुकी है और मुहर लग चुकी है। साथ ही, और ठोस ऐतिहासिक साक्ष्यों के साथ प्रपोजल आगामी विधानसभा सत्र में पेश करने की तैयारी है। अलीगढ़ प्रशासन के एक सूत्र ने बताया, ‘राजनीति और इतिहास विषय के प्रोफेसर के साथ कई बुद्धिजीवियों को जिले के इतिहास और राजनीति पर शोध कर नए नाम का सुझाव देने के लिए पिछले साल ही कहा गया था। छह महीने पहले तथ्यों के साथ नया नाम सरकार को प्रस्तावित भी कर दिया। उम्मीद है कि इस बार के विधानसभा सत्र में प्रस्ताव पर मुहर लग जाएगी।

इसी क्रम में गाजीपुर से दिग्गज नेता कृष्णानंद राय की पत्नी अलका राय एक साल पहले ही गाजीपुर का नाम बदलकर गढ़ीपुरी करने की मांग कर रही हैं। कानपुर देहात के रसूलाबाद और सिकंदराबाद और अकबरपुर रनियां में नामों को लेकर प्रस्ताव बनाने को लेकर प्रशासन को निर्देश मिले हैं। अंबेडकर यूनिवर्सिटी में आगरा की जगह अग्रवन जिले का नए नाम के पक्ष में साक्ष्य जुटाने का काम चल रहा है।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट एयरपोर्ट का 1,475 मीटर लंबा और 23 मीटर चौड़ा रनवे बनकर तैयार

यह भी पढ़ें - महोबा से कानपुर का ट्रेन से सीधा जुडाव होने से बुंदेलखंड विकास को लगेंगे पंख

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
1
sad
0
wow
0