त्योहारो में न डाली जाए नई परम्परा : डीएम

डीएम शिवशरणप्पा जीएन एवं एसपी अरुण कुमार सिंह की उपस्थिति में अषाढ़ मास की अमावस्या मेला, मोहर्रम, गुरु...

त्योहारो में न डाली जाए नई परम्परा : डीएम

एसपी ने कहा कार्य पद्धति को बदलें विभागीय अधिकारी, सकुशल संपन्न कराए त्योहार

चित्रकूट। डीएम शिवशरणप्पा जीएन एवं एसपी अरुण कुमार सिंह की उपस्थिति में अषाढ़ मास की अमावस्या मेला, मोहर्रम, गुरु पूर्णिमा एवं जगन्नाथ रथ यात्रा सहित अन्य त्योंहारों को सकुशल शांतिपूर्ण संपन्न कराए जाने को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों तथा जनपद के पीस कमेटी के पदाधिकारियों के साथ बैठक संपन्न हुई।

डीएम ने अधिकारियों से कहा कि त्योहारों को सकुशल संपन्न कराए जाने के लिए जो दायित्व दिए गए हैं उसका समय से अनुपालन करें। अगर कोई समस्या है तो उसको बताएं। निस्तारण कराया जाएगा। उन्होंने पीस कमेटी के लोगों से कहा कि त्योंहारों में कोई नयी परंपरा नहीं डाली जाएगी। किसी भी त्यौहार को लेकर कोई समस्या है तो अवगत कराएं। अषाढ़ मास की अमावस्या मेला  को लेकर अधिशासी अभियंता सिंचाई से कहा कि मंदाकिनी गंगा रामघाट पर बैरिकेडिंग, गोताखोर, नाव आदि की व्यवस्था करें। नगर पालिका से कहा कि अच्छी तरह से रामघाट परिक्रमा मार्ग सहित पूरे मेला क्षेत्र की साफ सफाई एवं प्रकाश व्यवस्था रहे। उन्होंने उप जिलाधिकारी तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी से कहा कि परिक्रमा मार्ग पर किसी भी दशा में अतिक्रमण न रहे। जलेबी वाली गली के दुकानदारों को नोटिस दी जाए कि परिक्रमण पथ पर टेबल कुर्सी व गैस सिलेंडर आदि नहीं रखेंगे नहीं तो परिक्रमा मार्ग का डायवर्जन तृतीय मुखारविंद के बाहर से किया जाएगा। वाहनों की पार्किंग स्थल पर बरसात को देखते हुए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।

उन्होंने अधिशासी अभियंता जल संस्थान डीके सत्संगी से कहा कि टैंकर आदि के माध्यम से मेला क्षेत्र व पार्किग स्थलों पर पेयजल की व्यवस्था करें। अधिशासी अभियंता विद्युत से कहा कि मेला क्षेत्र व पार्किंग स्थलों पर विद्युत पोल, तार आदि ठीक करा लें। पोलों पर रैप लगवा दे। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों से कहा कि खाद्य सामग्री की चेकिंग करें। आबकारी अधिकारी मादक पदार्थों की बिक्री पर अंकुश लगाएं। सीएमओ डॉ भूपेश द्विवेदी से कहा कि स्वास्थ्य सेवाएं, एंबुलेंस आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पहले विद्युत तार आदि नहीं थे। अब विकास के साथ अपने कार्य पद्धति को भी बदलना पड़ेगा। उन्होंने उप जिलाधिकारी तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी से कहा कि जो रजिस्टर्ड 72 ताजिया जुलूस जनपद में निकालना है उसमें एक पीपीओ, एक हल्का प्रभारी नियुक्त करें प्रत्येक दशा में ताजिया की साइज छोटी रहे, ताजिया दार सुरक्षा कमेटी भी बनाई जाए और उनकी भी जिम्मेदारी तय करें। ताकि ताजिया निकालने में कोई समस्या न हो। उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत से कहा कि जिस रूट से ताजिया निकाली जाएगी उन रास्तों पर विद्युत तार आदि को देखकर ठीक कराया जाए। जहां पर विवाद है वहां न्यायालय के आदेशों को माना जाए। जगन्नाथ रथ यात्रा के संबंध में कमेटी के लोगों से कहा कि रथ यात्रा का एक प्लान बनाकर उपलब्ध करा दे। बैठक में एडीएम उमेश चंद्र निगम, एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, सभी एसडीएम, सीओ, ईओ सहित संबंधित अधिकारी, पीस कमेटी के पदाधिकारी एवं हिंदू-मुस्लिम समुदाय के लोग मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0