रोप-वे के लिए उत्तर रेलवे और वीडीए में एमओयू

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रोप-वे परियोजना शीघ्र ही मूर्त रूप ले लेगी। इसके लिए सोमवार को वाराणसी विकास..

रोप-वे के लिए उत्तर रेलवे और वीडीए में एमओयू

वाराणसी, 

  • पायलट परियोजना में कैंट स्टेशन के सर्कुलेशन एरिया में जमीन चिंहित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रोप-वे परियोजना शीघ्र ही मूर्त रूप ले लेगी। इसके लिए सोमवार को वाराणसी विकास प्राधिकरण और उत्तर रेलवे में एमओयू (समझौता) हुआ है। रोप-वे की पायलट परियोजना में कैंट स्टेशन के सर्कुलेशन एरिया में चिन्हित भूमि को लीज पर लेने की तैयारी है।

यह भी पढ़ें - जलवायु परिवर्तन से कमजोर हो रहा मानसून, आठ दिन बाद बारिश की संभावना

नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट कंपनी लि. जो एनएचएआई के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है, को वाराणसी रोप-वे परियोजना को क्रियान्वयन करने के लिए नामित किया गया है। नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड ने परियोजना के एलाइनमेंट का विस्तृत अध्ययन कर पुनः फीजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर 14 मई को हाइब्रिड एन्यूटी मॉडल पर निविदा आमंत्रित की गई थी, जो 15 जुलाई को खोली जायेगी।

परियोजना की नवीन फीजिबिलिटी रिपोर्ट के अनुसार परियोजना में 5 स्टेशन प्रस्तावित किए गए है, जिसमें प्रथम स्टेशन कैंट स्टेशन, उसके बाद विद्यापीठ स्टेशन, रथयात्रा स्टेशन, गिरजा घर क्रॉसिंग, जो कि टर्निंग स्टेशन होगा। अंतिम स्टेशन गोदौलिया चौक पर प्रस्तावित किया गया है। परियोजना में एलाइनमेंट की कुल लंबाई 3.750 किलोमीटर निर्धारित की गई है।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का जायजा लेने जालौन पहुंचे मुख्यमंत्री योगी

  • तीन हजार वर्ग मीटर में भूमि चिंहित

प्रथम स्टेशन के लिए कैंट स्टेशन के सर्कुलेशन एरिया में रोप वे स्टेशन निर्माण के लिए चिन्हित 3000 वर्गमीटर भूमि तथा रोप वे 03 टावर केआर निर्माण के लिए (प्रत्येक टावर हेतु 06एम गुणे 06एम= 36 वर्गमीटर) चिन्हित भूमि को उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से वाराणसी विकास प्राधिकरण को लीज पर दिये जाने की तैयारी है। इसके लिए उत्तर रेलवे, एनएचएलएमएल, नई दिल्ली एवं वाराणसी विकास प्राधिकरण के मध्य समझौता हो गया है।

एमओयू के अनुसार वाराणसी विकास प्राधिकरण रेलवे की भूमि को लीज पर लेने के लिए रेलवे को निर्धारित प्रक्रिया के अंतर्गत लीज आवेदन तथा परियोजना में स्टेशन एवं टावर इत्यादि के ले-आउट प्लान आवेदित करेगा तथा प्रक्रिया पूर्ण होने तथा निर्धारित लेज शुल्क के भुगतान के पश्चात रेलवे द्वारा कैंट स्टेशन के सर्कुलेशन क्षेत्र में स्टेशन एवं टी-1 टी-2 ईएएम टी-3 टावर निर्माण की अनुमति प्रदान की जायेगी।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

रेलवे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - सिटी डवलपमेंट प्लान में चित्रकूट व झांसी भी शामिल, विश्व पटल में मिलेगी बेहतर पहचान

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2