कनवारा बालू खदान पर छापा, 535 घन मीटर अवैध खनन पाया गया, खदान सीज

, केन नदी के कनवारा बालू खदान में पट्टा धारक द्वारा बालू का अवैध खनन कराए जाने की पिछले कई दिनों से शिकायत मिल रही थी। जिसके आधार पर ...

कनवारा बालू खदान पर छापा, 535 घन मीटर अवैध खनन पाया गया, खदान सीज

बांदा,

केन नदी के कनवारा बालू खदान में पट्टा धारक द्वारा बालू का अवैध खनन कराए जाने की पिछले कई दिनों से शिकायत मिल रही थी। जिसके आधार पर जिला अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने संबंधित विभागों को निर्देश जारी किए थे। जिस पर राजस्व विभाग खनन और पुलिस विभाग की संयुक्त टीम ने तहसील सदर स्थित ग्राम कनवारा बालू खदान पर छापा मारा, जहां 535 घन मीटर बालू का अवैध खनन न पाया गया। इस पर पट्टा धारक के खिलाफ 481500 जुर्माना तय करते हुए नोटिस जारी की गई।

यह भी पढ़े : रामबाबू तिवारी का नाम नासिर हुसैन कराना महंगा पडा, चार के खिलाफ केस दर्ज

इस बारे में खनिज निरीक्षक गौरव कुमार गुप्ता ने बताया कि जिले में अवैध खनन परिवहन और ओवरलोडिंग के विरुद्ध कार्रवाई के लिए जिला अधिकारी द्वारा निर्देश दिए जाने के बाद एक सप्ताह के अंदर कल 32 वाहनों को खनिज का अवैध परिवहन या ओवरलोडिंग पाए जाने पर उन्हें संबंधित थाने की अभिरक्षा में अग्रिम आदेशों तक के लिए सुपुर्द किया गया। वही शुक्रवार को राजस्व विभाग खनन विभाग व पुलिस विभाग द्वारा संयुक्त रूप से तहसील सदर स्थित कनवारा अर्चिसा माईंस  प्राइवेट लिमिटेड के पक्ष में स्वीकृत खनन पट्टा धारक के बालू खनन पट्टा क्षेत्र में जांच की गई जहां कुल 535 घन मीटर बालू का अतिरिक्त खनन पाया गया। जिस पर खदान को सीज करते हुए 481500 की धनराशि का जुर्माना किया गया। जुर्माने की राशि  जमा करने तक खनन व परिवहन कार्य प्रतिबंधित रहेगा।

यह भी पढ़े:डॉ अंबेडकर नगर प्रयागराज एक्सप्रेस और गरीब रथ का अब अतर्रा में ठहराव,इन ट्रेनों के समय में बदलाव

बताते चले कि जनपद में वर्षाकाल खत्म होते ही खनन माफियाओं की जमात फिर से सक्रिय हो चुकी है। कनवारा खण्ड पांच की खदान इस बात का जीता जागता उदाहरण है। जहां पर दिन रात बिना किसी भय के भारी भरकम मशीनों से रोजाना नदी की जलधारा को रोककर अवैध खनन का कार्य किया जाता है। इतना ही नहीं इस खदान से ही रोजाना सैकड़ों ओवरलोड ट्रकों का परिवहन भी होता है। इतना ही नहीं खनन कारोबारियों ने ट्रकों के लिए रास्ता बनाने लिए नदी की जलधारा को रोक रहे है। 
यह भी पढ़े:आपकी रक्षा सड़क सुरक्षा’ कैम्प में सौ से अधिक वाहन चालकों का नेत्र परीक्षण

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0