भारत क्रिकेट के सभी प्रारूपों में शीर्ष पर, यह उपलब्धि हासिल करने वाला बना केवल दूसरा देश

घरेलू मैदान पर होने वाले विश्व कप से पहले भारत वनडे में पाकिस्तान...

भारत क्रिकेट के सभी प्रारूपों में शीर्ष पर, यह उपलब्धि हासिल करने वाला बना केवल दूसरा देश

नई दिल्ली। घरेलू मैदान पर होने वाले विश्व कप से पहले भारत वनडे में पाकिस्तान को पीछे छोड़कर नंबर 1 टीम बन गया है। परिणामस्वरूप, भारत अब सभी प्रारूपों में रैकिंग में शीर्ष स्थान पर है। भारतीय टीम टेस्ट और टी20 में पहले ही नंबर 1 पर काबिज है। इसके साथ ही भारतीय टीम तीनों प्रारुपों में शीर्ष पर रहने वाली क्रिकेट इतिहास में केवल दूसरी टीम बन गई है। इससे पहले अगस्त 2012 में दक्षिण अफ्रीका ने यह कारनामा किया था।

शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया पर जीत के बाद भारत के 116 रेटिंग अंक हैं, जो पाकिस्तान से एक अंक आगे है। हालाँकि, यदि ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला के शेष दो मैच जीत जाता है, तब भारतीय टीम तालिका में नीचे खिसक सकती है।

यह भी पढ़े : अगले दो दिन में कानपुर सहित पूरे उप्र में बारिश की संभावना

इस महीने के दौरान, भारत, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया शीर्ष स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा में थे। एशिया कप में खराब प्रदर्शन के बावजूद पाकिस्तान शीर्ष पर रहा। दक्षिण अफ़्रीका से लगातार तीन एकदिवसीय मैच हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया की चुनौती ख़त्म हो गई। फाइनल में श्रीलंका को भारी हार के बाद भारत ने अपना आठवां एशिया कप खिताब जीता और पैट कमिंस की टीम को आसानी से हराकर उस प्रदर्शन को बरकरार रखा। मोहम्मद शमी ने करियर का सर्वश्रेष्ठ पांच विकेट लिया और भारतीय टीम के शीर्ष छह में से चार बल्लेबाजों ने अर्धशतक बनाए।

यह भी पढ़े : यूपी : परिवार के सदस्यों के नाम आर्म्स लाइसेंस होने पर किसी महिला को लाइसेंस देने से इनकार नहीं : हाई कोर्ट

भारत के पास सभी प्रारूपों में नंबर 1 स्थान पर रहने वाले चार खिलाड़ी हैं, जिनमें सूर्यकुमार यादव टी20ई में नंबर 1 बल्लेबाज, मोहम्मद सिराज वनडे में नंबर 1 गेंदबाज , जबकि आर अश्विन और रवींद्र जडेजा टेस्ट में गेंदबाजी और ऑलराउंडर में शीर्ष पर हैं।

यह भी पढ़े : आधी आबादी, बड़ी आजादी

भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्रमशः इंदौर और राजकोट में दो और एकदिवसीय मैच खेलने के लिए तैयार है। भारतीय टीम 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप में अपना अभियान शुरू करेगी। इससे पहले भारतीय टीम तीन विश्व कप अभ्यास मैच भी खेलेगी।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0