उप्र के कई जनपदों में 25 अप्रैल तक चलेँगी गर्म हवाएं, लू के आसार

मौसम विभाग ने सोमवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में लू की चेतावनी जारी किया है...

उप्र के कई जनपदों में 25 अप्रैल तक चलेँगी गर्म हवाएं, लू के आसार
सांकेतिक फ़ोटो - सोशल मीडिया

कानपुर। मौसम विभाग ने सोमवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में लू की चेतावनी जारी किया है। प्रदेश के सहारनपुर, मेरठ समेत छह जिलों में बारिश की संभावना जताई है। जबकि प्रयागराज, वाराणसी समेत 19 जनपदों में गर्म हवाएं चलेंगी।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस. एन. सुनील पांडेय ने सोमवार को बताया कि गर्म हवाओं से बचने के लिए लोगों से अपील की गई है। मौसम विभाग का ताजा अपडेट आने के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में लू चलने की चेतावनी जारी किया गया है। संभावना है कि 25 अप्रैल तक गर्म हवाएं चलेंगी। प्रदेश के सहारनपुर, मेरठ समेत 6 जिलों में बारिश के आसार हैं। जबकि प्रयागराज, वाराणसी समेत 19 जिलों में गर्म हवाएं चलेंगी।अप्रैल के तीसरे हफ्ते में ही उत्तर प्रदेश लू की चपेट में आ गया। प्रदेश के एक नहीं कई शहरों का तापमान 40 के ऊपर चला गया। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए भविष्यवाणी की है।

यह भी पढ़े : जलवायु परिवर्तन की वजह से बढ़ रही हीट वेव : मौसम वैज्ञानिक

प्रदेश के कई ऐसे शहर रहे जहां तापमान चालीस के आंकड़े को छूता हुआ दिखा। इन सभी जगहों पर गर्म हवा के थपेड़ों से लोग परेशान दिखाई दिए।

यह भी पढ़े : कानपुर मण्डल सहित उत्तर भारत में अबकी बार पड़ेगी अधिक गर्मी

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र मुताबिक, बाराबंकी, कानपुर, गोरखपुर, चुर्क, फतेहपुर, सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज फतेहगढ़, झांसी, उरई, हमीरपुर, आगरा और बुलंदशहर में पारा 40-42 डिग्री से अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 21 डिग्री से 28.9 डिग्री के बीच रहा।

यह भी पढ़े : महोबा से दिल्ली-प्रयागराज का सफर होगा आसान, 28 अप्रैल से दौड़ेगी स्पेशल ट्रेन

मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि रविवार को लू से कुछ दिन मे राहत दिखी लेकिन गर्म हवा के थपेड़े अभी झेलने होंगे। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी भी हो सकती है। कई जगहों पर हल्की आंधी चल सकती है। साथ ही धूल भरी हवाओं की भी संभावना प्रकट की गई है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0