बाबा विश्वनाथ की नगरी में हॉट एयर बैलून शो का पहले ही दिन दिखा क्रेज, उमड़ी भीड़

काशीपुराधिपति की नगरी में देव दीपावली पर्व के दो दिन पहले से ही घरेलू पर्यटन को पंख लगने की उम्मीद जगी है। बुधवार से शुरू तीन दिवसीय हॉट..

बाबा विश्वनाथ की नगरी में हॉट एयर बैलून शो का पहले ही दिन दिखा क्रेज, उमड़ी भीड़
हॉट एयर बैलून (Hot air balloon)

वाराणसी, 

  • गंगा उस पार डोमरी रामनगर से लोगों ने एक हजार फीट ऊंचाई तक भरी उड़ान, युवा और बच्चे एयर बैलून राइड से गदगद

काशीपुराधिपति की नगरी में देव दीपावली पर्व के दो दिन पहले से ही घरेलू पर्यटन को पंख लगने की उम्मीद जगी है। बुधवार से शुरू तीन दिवसीय हॉट एयर बैलून शो में यह नजारा दिखा। जमीन से लगभग 1000 फीट की ऊंचाई से उड़ान भरने के रोमांच और बाबा की नगरी देखने के लिए अलसुबह धुंध और कोहरे में ही लोग गंगा उस पार रामनगर डोमरी में परिवार के साथ पहुंचने लगे।

पर्यटन विभाग की पहल पर हॉट बैलून पर सवार होने के लिए लोगों ने पांच सौ रूपये प्रति व्यक्ति टिकट लिया। हॉट बैलून में सवारी के लिए बच्चों के साथ युवाओं में बेहद उत्साह दिखा। सूर्योदय होते-होते कई गुब्बारे में सवार लोग आसमान से उड़ने का आनंद लेते हुए इसे सोशल मीडिया पर भी पोस्ट करते रहे। आसमान में रंग बिरंगे भारी भरकम गुब्बारे को देख गंगा तट पर लोग भी बनारसी अंदाज में इसके रोमांच को बताते रहे। बैलून उड़ाने के लिए शहर में खासतौर पर पोलैंड से सात पायलट आए हैं।

यह भी पढ़ें - पूर्वी उत्तर प्रदेश की जीवन रेखा बनेगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे : मुख्यमंत्री योगी

उधर, गंगा उस पार रेती में लोगों की सुरक्षा के लिए रामनगर पुलिस, बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वॉड और अग्निशमन विभाग के अधिकारी और जवान भी मुस्तैद दिखे। किसी भी तरह के हादसे से बचाव के लिए जिला प्रशासन ने भी वहां इंतजाम किया था। गौरतलब है कि देव दीपावली पर्व पर काशी में घरेलू पर्यटन में चार चांद लग जाता है। कार्तिक मास के शुरूआत से ही पर्यटक शहर में आने लगते हैं। पर्यटकों में गंगा घाट, ऐतिहासिक सारनाथ, बाबा विश्वनाथ दरबार, बीएचयू विश्वनाथ दरबार का खासा आकर्षण रहता है।

हॉट एयर बैलून (Hot air balloon)

गंगा की मौजों में सूर्योदय के समय नौका विहार, सुबहे बनारस का नजारा देख पर्यटक आह्लादित हो जाते हैं। ऐसे में आज से शुरू अंतर राष्ट्रीय बैलून महोत्सव इसमें पंख लगा देगा। इस बात का संकेत पहले दिन ही मिलने लगा। पर्यटकों में गंगा उस पार हाट एयर बैलून राइड को लेकर खासा उत्साह है। अफसर के साथ वेंडर भी इसका स्थायी स्टेशन बनाने पर बल दे रहे हैं। राजस्थान के जयपुर में यह सेवा सफल है। वहां पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ है।

यह भी पढ़ें - उप्र के छोटे उद्यमियों की लगी लॉटरी, सरकारी विभाग खूब कर रहे खरीदारी

यह भी पढ़ें - पीताम्बरा माई की शरण में पहुंचे केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1