16 जुलाई से 22 जुलाई तक "भूजल सप्ताह" का होगा आयोजन - जिलाधिकारी

जिलाधिकारी बांदा नागेंद्र प्रताप ने घोषणा की है कि दिनांक 16 जुलाई से 22 जुलाई 2024 तक "भूजल सप्ताह"...

16 जुलाई से 22 जुलाई तक "भूजल सप्ताह" का होगा आयोजन - जिलाधिकारी

जिलाधिकारी बांदा नागेंद्र प्रताप ने घोषणा की है कि दिनांक 16 जुलाई से 22 जुलाई 2024 तक "भूजल सप्ताह" का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि भूजल का समेकित प्रबंधन और नियोजित विकास प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है।

यह भी पढ़े : अभिषेक ने UPSC परीक्षा में AIR 20वीं रैंक हासिल कर बाँदा का नाम किया रोशन

उन्होंने कहा कि भूजल संरक्षण के विभिन्न उपाय किए जा रहे हैं, जिनमें तालाबों का निर्माण और जीर्णोद्धार, चेकडैम का निर्माण, रूफ टॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की स्थापना आदि शामिल हैं। साथ ही, सिंचाई में जल के बेहतर उपयोग के लिए कम जल खपत वाली विधियों जैसे ड्रिप और स्प्रिंकलर प्रणाली को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

यह भी पढ़े : मानसून की बेरुखी से किसानों की बढ़ी चिंता

इसके अलावा, विभिन्न क्षेत्रों में अनियंत्रित और अविवेकपूर्ण भूजल दोहन को विनियमन के दायरे में लाया गया है। राज्य स्तर पर भूजल सप्ताह का आयोजन 16 जुलाई 2024 से 22 जुलाई 2024 तक किया जाएगा, जिसका मुख्य विचार बिंदु "जल संरक्षण का करो प्रयास, जल ही है जीवन की आस" रखा गया है।

यह भी पढ़े : डिजिटल अटेंडेंस को लेकर शिक्षकों के प्रदर्शन के बाद दो महीने के लिए स्थगित

जिलाधिकारी ने भूजल सप्ताह के आयोजन के लिए अधिशासी अभियंता भूगर्भ जल विभाग, उपनिदेशक कृषि और भूमि संरक्षण, अधिशासी अभियंता जल निगम, सभी खंड विकास अधिकारियों सहित अन्य संबंधित विभागों को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0