जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की हुई बैठक

डीएम शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई...

जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की हुई बैठक

मनरेगा से बनवाएं विद्यालय तक एप्रोच मार्ग: डीएम

चित्रकूट। डीएम शिवशरणप्पा जीएन की अध्यक्षता में जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

उन्होंने विद्यालयों के ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत 19 पैरामीटर्स के कार्यों में रनिंग वाटर, दिव्यांग व बालक बालिका शौचालय, विद्युतीकरण, फर्नीचर, बाउंड्रीवाल निर्माण, टाइल्स का कार्य, स्वीकृत निर्माण कार्य, विद्यालयों का निरीक्षण, सुपरविजन, प्रशिक्षण, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के कायाकल्प के कार्य, आईवीआरएस प्रणाली, पीएम पोषण, निपुण भारत अभियान आदि की विस्तृत समीक्षा करते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बीके शर्मा को निर्देश दिए कि जिन विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति 50 प्रतिशत से कम है वहां पर शिक्षकों को सख्त निर्देश दे कि छात्र संख्या बढ़ाएं। खंड विकास अधिकारियों से कहा कि जिन विद्यालय के लिए एप्रोच रोड नहीं है उनमे मनरेगा योजना से तत्काल मार्ग निर्माण कार्य कराया जाए। अधिशासी अधिकारियों से कहा कि शहर के जिन विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत कार्य नहीं हुए उनको तत्काल कराए। बीईओ से कहा कि शहर में विद्यालयों का एस्टीमेट बनाकर प्रस्तुत करें। विद्यालयों पर दिव्यांग छात्र संख्या अधिक हो उसकी सूची दें। ताकि उन विद्यालयों पर दिव्यांग शौचालय बनवाया जा सके। कहा कि जिन विद्यालयों की ध्वस्तीकरण की कार्यवाही कराई जानी है उसकी सूची जिला पंचायत राज अधिकारी को दें। ताकि ध्वस्तीकरण का कार्य कराया जा सके। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी से कहा कि जिन ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधानों द्वारा जर्जर विद्यालयों की ध्वस्तीकरण का कार्य नहीं कराया जा रहा तो उन ग्राम प्रधानों के खिलाफ कार्यवाही की जाए। बीएसए से कहा कि शहर के जिन विद्यालयों पर शिक्षक कम है उनमें शिक्षकों के समायोजन के लिए शासन को पत्र भेजें। सीडीओ से कहा कि जिन विद्यालयों के भवन का पुनर्निर्माण कराया गया है उनकी टीम गठित करके गुणवत्ता की जांच कराई जाए। बीईओ से कहा कि जिन बच्चों के आधारकार्ड नहीं बने या कोई त्रुटि है उनको तत्काल निस्तारण कराए। जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी से कहा कि विद्यालयों के दिव्यांग बच्चों की सूची जिला विद्यालय निरीक्षक तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से प्राप्त कर उपलब्ध कराए। ताकि उनको उपकरण की व्यवस्था कराई जा सके। जिन दिव्यांग बच्चों के यूपीआईडी कार्ड नहीं है प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों से वार्ता कर बनवाएं।

सीडीओ अमृतपाल कौर ने अधिशासी अधिकारियों से कहा कि शहर के जो विद्यालय हैं उसका रोस्टर बनाकर साफ सफाई कराई जाए। रोस्टर की सूची जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को भी दें। उन्होंने बीडीओ एवं बीईओ से कहा कि ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत अवशेष विद्यालयों में जो कार्य कराया जाना है उनका प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करें। बीएसए से कहा कि जिन विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान जो अनुपस्थित शिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही की गई है उनकी जांच कर आवश्यक कार्यवाही करें। किसी भी तरह की शिकायत नहीं मिलना चाहिए। बैठक में डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, अपर सीएमओ डॉ एमके जतारिया, डीपीआरओ इंद्र नारायण सिंह, डीआईओएस संतोष कुमार मिश्रा, बीएसए बीके शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास पीडी विश्वकर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी ज्ञानेंद्र सिंह भदौरिया, डीएसओ आनंद कुमार सिंह आदि अधिकारी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0