स्वास्थ्य विभाग में डीएम ने कसा शिकंजा : स्वास्थ्य केंद्र से नदारद चल रहे डॉक्टर की संविदा समाप्त, एक स्टाफ नर्स को हटाया गया

जिला अधिकारी अनुराग पटेल ने शनिवार को स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) की बैठक ली। इस बैठक में टीकाकरण की..

स्वास्थ्य विभाग में डीएम ने कसा शिकंजा : स्वास्थ्य केंद्र से नदारद चल रहे डॉक्टर की संविदा समाप्त, एक स्टाफ नर्स को हटाया गया

बांदा,  

जिला अधिकारी अनुराग पटेल ने शनिवार को स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) की बैठक ली। इस बैठक में टीकाकरण की प्रगति खराब पाए जाने पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा गया। साथ ही काशीराम कॉलोनी के स्वास्थ्य केंद्र से नदारद चल रहे डॉक्टर की संविदा समाप्त करने और एक स्टाफ नर्स को हटाने के निर्देश दिए गए हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह अपनी तैनाती स्थल पर ही निवास करें।

बैठक में अवगत कराया गया कि कांशीराम कालोनी हरदौली घाट में डॉ. आशुतोष बिना बताये अनुपस्थित चल रहे हैं। जिसमें जिलाधिकारी के द्वारा संविदा समाप्त करने के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये। कोविड वैक्सीनेशन की समीक्षा के दौरान र्प्रीकाशन डोज में प्रगति खराब पायी गयी तथा वैक्सीनेशन 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के जिसमें प्रगति खराब पायी गई।

यह भी पढ़ें - जिला पंचायत सदस्य श्वेता सिंह गौर की हत्या में नामजद पति दीपक सिंह गिरफ्तार

मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि उपरोक्त कार्यों में प्रगति लाई जाए अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित की जिम्मेदारी होगी। इसी प्रकार 12 वर्ष से 14 वर्ष तक आयु वर्ग की समीक्षा की गयी जिसमें प्रगति बढाने के निर्देश दिये। नियमित टीकाकरण की समीक्षा के दौरान नरैनी, जसपुरा तथा तिन्दवारी प्राथमिक/सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में टीकाकरण की स्थिति बहुत खराब पाई गई। जिसमें सम्बन्धित प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को स्पष्टीकरण दिये जाने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की समीक्षा के दौरान डॉ. धीरेन्द्र के द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद के सीएचसी एवं पीएचसी में जन सेवा केन्द्रों के द्वारा कार्य में लापरवाही की जा रही है, तो जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि शीघ्र सूची बनाकर दी जाए तथा समस्त सीएचसी एवं पीएचसी में दी जा रही सभी सुविधाओं की रेट लिस्ट लगायी जाए जिससे जनता से कोई अनावश्यक वसूली न की जा सके। उन्होंने कहा कि मोबाइल नम्बर भी अंकित किया जाए जिससे शिकायत की जा सके। 

यह भी पढ़ें - जिला पंचायत सदस्य श्वेता सिंह गौर को अनैतिक ढंग से पुत्र पैदा करने को किया जा रहा था विवश

इसी प्रकार जननी सुरक्षा योजना की समीक्षा के दौरान नरैनी, महुआ, बिसण्डा की स्थिति खराब पाई गयी तथा नरैनी में तैनात महिला स्टाफ नर्स फूलमती को कार्य में लापरवाही किये जाने पर तत्काल हटाये जाने के निर्देश दिये। आशा चयन की समीक्षा के दौरान पाया गया कि 38 आशाओं का चयन ग्रामीण क्षेत्रों के प्राथमिक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मेें अभी तक नही किया गया।

जिनका तत्काल चयन कराने के निर्देश दिये। आशा भुगतान की समीक्षा के दौरान पाया गया कि कमासिन ब्लाक के एमओआईसी के द्वारा आशाओं का पेमेन्ट नही किया गया जिनको शीघ्र पेमेन्ट करने के निर्देश दिये। इसी प्रकार प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर तथा प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजना, परिवार नियोजन, मिशन इन्द्रधनुश, आरबीएसके, आरसीएच पोर्टल में फीडिंग कम पाये जाने वाले को स्पष्टीकरण के निर्देेश दिये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी आर एन प्रसाद, जिला अस्पताल महिला की अधीक्षिका सुनीता सिंह, जिला अस्पताल पुरूष अधीक्षक एस एन मिश्रा सम्बन्धित विभाग के डाक्टर सहित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - खत्म होने वाली है इंतजार की घड़ियां, चित्रकूट एयरपोर्ट का रनवे तैयार, अब उड़ान का इंतजार

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2