ललितपुर में एयरपोर्ट बनने से बुंदेलखंड क्षेत्र के आर्थिक विकास को लगेंगे पंख

कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद ललितपुर वासियों का एयरपोर्ट बनने का सपना पूरा होने जा रहा है। यहां एयरपोर्ट बनने से पर्यटन व उद्योग..

ललितपुर में एयरपोर्ट बनने से बुंदेलखंड क्षेत्र के आर्थिक विकास को लगेंगे पंख
फाइल फोटो (एयरपोर्ट)

कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद ललितपुर वासियों का एयरपोर्ट बनने का सपना पूरा होने जा रहा है। यहां एयरपोर्ट बनने से पर्यटन व उद्योग को बढ़ावा मिलने के साथ ही बाहर बड़े शहरों और विदेश में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को काफी राहत मिल जाएगी। एयरपोर्ट बनने से जिले में विकास को पंख लग जाएंगे।

यह भी पढ़ें - बुंदेलों की बदहाली दूर कर खुशहाली के साथ कई बड़े बदलाव लायेगा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे

जानकारी के मुताबिक जनपद में स्थापित किए जा रहे बल्क ड्रग पार्क और बुंदेलखंड में विकसित किए जा रहे डिफेंस कॉरिडोर के मद्देनजर सरकार ने यह फैसला किया है। जिले में एयरपोर्ट की स्थापना के लिए यहां के दो गांवों की कुल 91.773 हेक्टेयर भूमि खरीदी जाएगी।

जमीन की कुल लागत 86.65 करोड़ रुपये है। जमीन खरीदने पर 76.75 लाख रुपये की स्टांप ड्यूटी को भी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। यहां पर रक्षा मंत्रालय की 12.79 हेक्टेयर जमीन है जिसे राज्य सरकार परियोजना के लिए लेगी और बदले में रक्षा मंत्रालय को ग्राम समाज की उतनी ही जमीन देगी।

यह भी पढ़ें - डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर रक्षा उत्पादन में देश को बनाएगा आत्मनिर्भर : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह के मुताबिक पहले चरण में हम जल्द ही छोटे विमानों की लैंडिंग शुरू करेंगे। कैबिनेट की बैठक में तीन चीजों पर मंजूरी पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि दो गांवों में कुल 86.65 करोड़ रुपये की लागत से 91.773 हेक्टेयर जमीन खरीदना है। तीसरा रक्षा मंत्रालय से संबंधित भूमि का आदान-प्रदान करना और उन्हें ग्रामसभा से संबंधित दूसरी भूमि देना है।

ललितपुर में एयरपोर्ट (Airport in Lalitpur)

कैबिनेट बैठक में ललितपुर में एयरपोर्ट बनाने की मंजूरी मिलने पर नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि बुंदेलखंड के विकास के लिए सरकार ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। जनपद ललितपुर में प्रदेश सरकार द्वारा:बल्क ड्रग पार्क की स्थापना के लिए प्रयास किया जा रहा है एवं बुंदेलखंड क्षेत्र में डिफेंस कॉरिडोर का निर्माण भी तीव्र गति से हो रहा है।

यह भी पढ़ें -  रेलवे अपडेट : जबलपुर लखनऊ चित्रकूट एक्सप्रेस इस दिन से फिर ट्रैक पर दौड़ेगी

इन योजनाओं के परिप्रेक्ष्य में जनपद ललितपुर में हवाई अड्डे का विकास अत्यंत उपयोगी सिद्ध होगा। ललितपुर में हवाई अड्डा विकसित हो जाने से बुंदेलखंड क्षेत्र का आर्थिक विकास होगा। साथ ही उत्तर प्रदेश के साथ-साथ मध्य प्रदेश राज्य व अन्य समीपवर्ती राज्यों के नागरिकों को हवाई सुविधा प्राप्त हो सकेगी।

इस बारे में सदर विधायक, ललितपुर रामरतन कुशवाहा ने बताया कि पुरानी हवाई पट्टी को विकसित करने के लिए मुख्यमंत्री ने मंजूरी दे दी है। पहले नापतौल करके, नक्शा की फाइल तैयार कर भेजी गई थी, जो केवल सरकार की स्वीकृति के लिए पैंडिंग थी। ललितपुर के विकास में एयरपोर्ट का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होने वाला है। मुख्यमंत्री द्वारा सितंबर के अंत तक या अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में ललितपुर में मेडिकल कॉलेज के साथ ही एयरपोर्ट का शिलान्यास किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - इसी साल के अंत तक बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे में वाहनों के दौड़ाने की है तैयारी, लीजिये पूरी जानकारी

What's Your Reaction?

like
3
dislike
1
love
3
funny
1
angry
0
sad
1
wow
1