मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने वैक्सीनेशन प्रक्रिया को तेज करने का लिया अहम फैसला

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने वैक्सीनेशन प्रक्रिया को तेज करने का अहम फैसला लिया है। कोरोना वैक्‍सीन के ग्‍लोबल टेंडर की शर्तों में बहुत बड़ा बदलाव किया है..

मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने वैक्सीनेशन प्रक्रिया को तेज करने का लिया अहम फैसला
योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश

लखनऊ,

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने वैक्सीनेशन प्रक्रिया को तेज करने का अहम फैसला लिया है। कोरोना वैक्‍सीन के ग्‍लोबल टेंडर की शर्तों में बहुत बड़ा बदलाव किया है। सरकार ने ग्‍लोबल टेंडर की निविदा राशि आधी करने के साथ कई शर्तों में रियायत दी है। इस बदलाव के बाद फाइजर और मार्डना समेत कई अन्‍य ग्‍लोबल वैक्‍सीन कंपनियां भी यूपी में वैक्‍सीन उपलब्‍ध कराने की प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगी।

यह भी पढ़ें - सोशल मीडिया पर यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 का फर्जी कार्यक्रम वायरल, क्या कहा सचिव ने पढिये

योगी सरकार का कहना है कि इस फैसले के बाद यूपी में बहुत जल्‍द वैक्‍सीन के ढेर सारे विकल्प होंगे। लोगों के पास पसंदीदा वैक्‍सीन चुनने के सबसे ज्‍यादा विकल्‍प भी मौजूद होंगे। सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि कंपनियों को कोरोना वैक्‍सीन को सरकारी वेयरहाउस तक सुरक्षित पहुंचना होगा। कंपनियों को वैक्सीन लगने तक माइनस 20 से माइनस 80 डिग्री के तापमान वाले स्टोरेज की व्यवस्था भी बनानी होगी।

बता दें कि वैक्‍सीनेशन की रफ्तार को बढ़ाने के लिए 07 मई को योगी सरकार ने कोरोना वैक्सीन खरीदने के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया था। सरकार ने ग्‍लोबल टेंडर की निविदा राशि 16 करोड़ रुपये तय की थी। टेंडर में वैक्‍सीन के तापमान व स्‍टोरेज को लेकर भी नियम और शर्तें तय की गई थी। 12 मई को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने वैक्सीन निर्माता कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर टेंडर प्रक्रिया पर चर्चा की थी। बैठक में फाइजर, जॉन्सन एंड जॉन्सन, सीरम इंस्टीट्यूट, भारत बायोटेक के प्रतिनिधि शामिल हुए थे। कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा के बाद सरकार ने कोरोना वैक्‍सीन के लिए जारी हुए ग्‍लोबल टेंडर की शर्तों में बदलाव करते हुए आसान कर दिया है।

यह भी पढ़ें - 18 वर्ष से अधिक आयु के टीकाकरण से युवाओं में दिखा उत्साह

सरकार ने दी यह राहत 

टेंडर में हुए बदलाव के कारण अब निविदा राशि 8 करोड़ रूपये कर दी है। 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान पर वैक्सीन स्‍टोरेज की शर्त में भी छूट दी गई है। माइनस 20 से माइनस 80 डिग्री तापमान पर स्टोर हो सकने वाली वैक्सीन के निर्माता भी टेंडर में शामिल हो सकेंगे। 

चीन समेत पड़ोंसी देशों की कंपनियों को लेनी होगी केंद्र की अनुमति 

यूपी की ओर से जारी किए कोरोना वैक्‍सीन के ग्‍लोबल टेंडर में शामिल होने के लिए चीन समेत अन्‍य पड़ोसी देशों की कंपनियों को केन्‍द्र सरकार से मंजूरी लेनी अनिवार्य होगी।

यह भी पढ़ें - झांसी समेत बुन्देलखण्ड के सभी जिलों में तूफान ताऊते का दिखा असर

हि स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1