सिमौनी के मौनी बाबा धाम में तीन दिवसीय भंडारे में लगभग पांच लाख भक्त प्रसाद ग्रहण करेंगे

सिमौनी के मौनी बाबा धाम में तीन दिवसीय भंडारे में लगभग पांच लाख भक्त प्रसाद चखने पहुंचेंगे। मालपुआ तैयार करने के लिए..

सिमौनी के मौनी बाबा धाम में तीन दिवसीय भंडारे में लगभग पांच लाख भक्त प्रसाद ग्रहण करेंगे
सिमौनी के मौनी बाबा धाम (Mouni Baba Dham of Simoni)

सिमौनी के मौनी बाबा धाम में तीन दिवसीय भंडारे में लगभग पांच लाख भक्त प्रसाद चखने पहुंचेंगे। मालपुआ तैयार करने के लिए दिल्ली, उज्जैन, हरियाणा राजस्थान के आधा सैकड़ा से अधिक कारीगर यहां पहुंच चुके हैं। प्रसाद बनाने के लिए 60 से अधिक भट्ठियां लगाई गई हैं जिनमें कारीगर प्रसाद तैयार करेंगे। बुधवार से शुरू हो रहे भंडारे के लिए बड़ी संख्या में कई काउंटर बनाए गए हैं।

गत वर्षाे की भांति इस वर्ष भी मौनी बाबा धाम में शुरू हो रहे राष्ट्रीय स्तर के मेले की तैयारियों में पूरा प्रशासन जुटा हुआ है। सोमवार को चित्रकूट धाम मंडल के आयुक्त दिनेश कुमार सिंह और आईजी के सत्यनारायण ने मेला स्थल का निरीक्षण किया था और आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे। स्वामी अवधूत जी महाराज के निर्देश पर बड़ी संख्या में स्वयंसेवी तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं।

यह भी पढ़ें - बांदा जेल में बंद मऊ विधायक मुख्तार अंसारी की तबीयत बिगड़ी

यहां तीन दिवसीय भंडारे में प्रतिदिन दो से तीन लाख भक्त पंगत में बैठकर प्रसाद ग्रहण करते हैं। बुधवार से शुरू हो रहे भंडारे को देखते हुए प्रसाद के लिए मालपुआ और जलेबी का भोग बनना शुरू हो जाता है। मेला एवं भंडारा कमेटियों के पदाधिकारियों की देखरेख में लगभग 60 से अधिक भट्ठियां तैयार की गई है।

इन भट्ठियां में दिल्ली, उज्जैन, आगरा, राजस्थान सहित अन्य स्थानों से आधा सैकड़ा कारीगर पहुंच गए पहुंच गए हैं। भंडारा व मेले किसी तरह की अवस्था न फैले इसके लिए श्रम दानी कार्यकर्ताओं को तैयार किया गया है। जो प्रत्येक काउंटर में प्रसाद के लिए पहुंचने वाले भक्तों को प्रसाद वितरित करेंगे। इस बीच मौनी बाबा धाम को सजाया संवारा जा रहा है। चारों तरफ लाइटिंग की व्यवस्था की गई है। साथ ही इस कार्यक्रम में आने वाले साधु संतों को रहने ठहरने के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। मेला 15, 16 व 17 दिसंबर तक चलेगा।

यह भी पढ़ें - राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज बाँदा के 20 छात्रों का बहुराष्ट्रीय कम्पनियों में चयन

यह भी पढ़ें - कांग्रेस ने जिंदा गायों को मार डालने का आरोप लगा किया सद्बुद्धि यज्ञ

What's Your Reaction?

like
1
dislike
1
love
1
funny
1
angry
1
sad
0
wow
1