राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में मनाई गई आचार्य प्रफुल्लचन्द्र राय की जयंती

इस अवसर पर महान रसायनज्ञ के जीवन आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया गया और उनके योगदान...

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में मनाई गई आचार्य प्रफुल्लचन्द्र राय की जयंती

भारतीय रसायन विज्ञान के विकास में आचार्य प्रफुल्लचन्द्र राय का अहम योगदान

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज बाँदा में आचार्य प्रफुल्लचन्द्र राय की जयंती मनाई गई। इस अवसर पर महान रसायनज्ञ के जीवन आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया गया और उनके योगदान पर एक डाक्यूमेन्ट्री का प्रसारण किया गया।

विद्यार्थी विज्ञान मंथन के मंडल के चार जिलों के विजेता प्रतिभागियों को वितरित किए गए प्रमाण-पत्र

विद्यार्थी विज्ञान मंथन परीक्षा वर्ष 2023 के बाँदा, चित्रकूट, हमीरपुर और महोबा जिलों के विजेताओं को प्रमाण-पत्र और मेडल देकर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही विद्यार्थी विज्ञान मंथन वर्ष 2024-25 की विवरणिका का विमोचन भी किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य बिंदु

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज बाँदा की आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन समिति एवं विज्ञान भारती बाँदा चित्रकूट विभाग के सहयोग से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर वक्ताओं ने आचार्य प्रफुल्लचन्द्र राय के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला और विज्ञान के क्षेत्र में उनके अहम योगदान से प्रेरणा लेने का संकल्प लिया।

विज्ञान भारती (ब्रह्मावर्त) कानपुर प्रान्त के महासचिव प्रोफेसर सुनील मिश्र ने ऑनलाइन माध्यम से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विज्ञान भारती के उद्देश्यों की जानकारी दी। उन्होंने भारतीय वैज्ञानिकों के बारे में अधिक अध्ययन करने और विरासत में मिले ज्ञान को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया।

विज्ञान भारती (ब्रह्मावर्त) कानपुर प्रान्त के संयोजक एवं विद्यार्थी विज्ञान मंथन के राष्ट्रीय सह समन्वयक कौस्तुभ ओमर ने विद्यार्थी विज्ञान मंथन परीक्षा के राष्ट्रीय स्तर पर कराये जा रहे आयोजन एवं उसके मुख्य उद्देश्यों की जानकारी दी।

यह भी पढ़े : ईडी ने सपा सांसद बाबू सिंह कुशवाहा की लखनऊ में करोड़ों की जमीन जब्त की

निदेशक का संबोधन

संस्थान के निदेशक प्रोफेसर एस.पी. शुक्ल ने कहा कि आचार्य प्रफुल्लचन्द्र राय न केवल एक रसायनशास्त्री थे, बल्कि एक सफल शिक्षक और उद्यमी भी थे। उन्होंने विज्ञान भारती द्वारा राष्ट्रहित और विज्ञान के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की सराहना की।

विज्ञान भारती का योगदान

विज्ञान भारती (ब्रह्मावर्त) कानपुर प्रान्त के प्रान्त समन्वयक एवं संस्थान के कुलसचिव डॉ. आशुतोष तिवारी ने आचार्य प्रफुल्लचन्द्र राय के योगदान और विद्यार्थी विज्ञान मंथन परीक्षा की जानकारी दी। उन्होंने परीक्षा में प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को शुभकामनाएं दीं और विज्ञान के प्रति रुझान पैदा करने के महत्व पर जोर दिया।

इस अवसर पर संस्थान के विज्ञान क्लब के छात्र नितिन सिंह द्वारा आचार्य प्रफुल्लचन्द्र राय के जीवन पर आधारित डाक्यूमेन्ट्री का प्रसारण किया गया।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : गोली चलने का मामला, डीआईजी के निरीक्षण के पहले हुआ हादसा

सम्मानित विद्यार्थी

विद्यार्थी विज्ञान मंथन परीक्षा वर्ष 2023 में सफल हुए बाँदा जिले के आदित्य कुशवाहा, महोबा जिले के वसित्व कुमार, सुश्री गौरी खरे, चित्रकूट जिले के अभय द्विवेदी, अनुकल्प त्रिपाठी, अक्षित पांडेय, सुश्री आयुषी सिंह, स्निग्ध सिंह, आदर्श द्विवेदी तथा हमीरपुर जिले के शिवा साहू, ओम यादव, सुश्री अंशिका सिंह, सुश्री खुशबू, सुश्री गरिमा देवी एवं सुश्री शिवानी को प्रमाण-पत्र देकर एवं मेडल पहनाकर सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़े : उत्तर प्रदेश में उत्तरी पश्चिमी हवाओं से भारी बारिश की संभावना

कार्यक्रम में विद्यार्थी विज्ञान मंथन बाँदा के जिला समन्वयक  राजेश सिंह, हमीरपुर जिला समन्वयक डॉ. जी.के. द्विवेदी, चित्रकूट जिला समन्वयक योगेश कुमार, महोबा जिला समन्वयक श्रीमती सुमन त्रिपाठी, संस्थान के सूचना प्रौद्योगिकी विभागाध्यक्ष डॉ. विभाष यादव, यांत्रिकी अभियांत्रिकी विभागाध्यक्ष सौरभ त्रिपाठी, आशीष त्रिपाठी, अन्य शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारी, विद्यार्थी विज्ञान मंथन परीक्षा में सफल विद्यार्थियों के अभिभावक, विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य एवं विज्ञान भारती के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

अंत में अतर्रा पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज अतर्रा के प्रवक्ता अजय आर्य द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0