240 किमी लंबी यह नई रेल लाइन के लिए भूमि का अधिग्रहण शुरू, इसमें बनेंगे 16 बड़े प्लेटफार्म

गोरखपुर, खलीलाबाद से बहराइच 240 किलोमीटर लंबी नई रेल लाइन के लिए भूमि का अधिग्रहण शुरू हो गया है। पूर्वाेत्तर रेलवे निर्माण संगठन..

240 किमी लंबी यह नई रेल लाइन के लिए भूमि का अधिग्रहण शुरू, इसमें बनेंगे 16 बड़े प्लेटफार्म
पूर्वाेत्तर रेल लाइन

गोरखपुर, खलीलाबाद से बहराइच 240 किलोमीटर लंबी नई रेल लाइन के लिए भूमि का अधिग्रहण शुरू हो गया है। पूर्वाेत्तर रेलवे निर्माण संगठन के पत्र के बाद सिद्धार्थनगर जिला प्रशासन ने भूमि अधिग्रहण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। प्रथम चरण में खेसरहा, बांसी, डुमरियागंज, उतरौला में भूमि का अधिग्रहण होगा। भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होने के बाद डुमरियागंज के सांसद जगदम्बिका पाल ने रेलमंत्री के प्रति आभार जताया है।

यह भी पढ़ें - 120 वर्षों के बाद भी राठ, महोबा, भिंड वाया जालौन रेल लाइन खटाई में, अब वर्मा जी से आस

जानकारों के अनुसार खलीलाबाद से बहराइच तक 16 बड़े स्टेशन और 12 हाल्ट स्टेशन होंगे। 22 बड़े और 16 छोटे पुलों का निर्माण होगा। रेल लाइन निर्माण के साथ विद्युतीकरण की भी हरी झंडी मिल गई है। फिलहाल रेल मंत्रालय ने कार्य में तेजी लाने के लिए 20 करोड़ रुपये भी आवंटित कर दिया है। बांसी तहसील में कुल 93 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है।

गोरखपुर रेलवे प्लेटफार्म (Gorakhpur Railway Platform)

खलीलाबाद से बलरामपुर होते हुए बहराइच तक नई रेल लाइन का शिलान्यास दो मार्च 2019 को तत्कालीन रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किया था। लगभग पांच हजार करोड़ की लागत से प्रस्तावित इस परियोजना के लिए नीति आयोग की स्वीकृति मिल चुकी है।

इसके लिए भूमि अधिग्रहण से पहले एक संस्था ने रेल रूट का रैपिड सर्वे कर इसके रास्ते में आ रही किसानों की भूमि का सत्यापन कराने का प्रस्ताव प्रशासन को दिया था। इसके बाद संस्था ने रेल रूट पर आने वाले जिले के खलीलाबाद व मेंहदावल तहसील क्षेत्र के 54 गांवों चिन्हित कर रिपोर्ट प्रशासन और रेलवे को सौंप दी थी।

यह भी पढ़ें - बरौनी-ग्वालियर स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू, कई ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच

अगर ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा, या फिर कोई सुझाव हो तो निचे कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

रेलवे से जुडी हर अपडेट के लिए फॉलो करिये हमारी वेबसाइट बुन्देलखण्ड न्यूज़ डॉट कॉम (bundelkhandnews.com) को।

यह भी पढ़ें - अक्षय कुमार ने पूरी की रक्षाबंधन की शूटिंग, तस्वीर शेयर कर लिखी ये बात

What's Your Reaction?

like
9
dislike
7
love
20
funny
5
angry
5
sad
13
wow
3