चित्रकूट के अगर हुडा में ऐतिहासिक विराट दंगल का हुआ भव्य आयोजन

आज चित्रकूट के मानिकपुर विकास खण्ड अंतर्गत ग्राम पंचायत अग्रहूं डा में स्व0 राम कल्याण सिसोदिया जी की पुण्य स्मृति..

चित्रकूट के अगर हुडा में ऐतिहासिक विराट दंगल का हुआ भव्य आयोजन
चित्रकूट में विराट दंगल (Virat Dangal in Chitrakoot)

आज चित्रकूट के मानिकपुर विकास खण्ड अंतर्गत ग्राम पंचायत अग्रहूं डा में स्व0 राम कल्याण सिसोदिया जी की पुण्य स्मृति में विराट दंगल का भव्य आयोजन किया गया। ग्राम प्रधान गोपाल सिंह उर्फ प्रदीप ने बताया कि गांव की जनता जनार्दन वाह स्वर्गीय पूज्य बाबा जी माता पिता के आशीर्वाद से इस ऐतिहासिक दंगल का ग्राम पंचायत में पहली बार शुभारंभ किया गया।

या दंगल अनुरोध इसी तरह जारी रहेगा और इसको भव्य और सुंदर बनाने का प्रयास किया जाएगा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मऊ मानिकपुर विधायक आनंद शुक्ला ने दिल्ली व पंजाब के पहलवानों का हाथ मिलाते हुए कुश्ती का शुभारंभ किया तत्पश्चात विशिष्ट अतिथि अरविंद कुमार मिश्रा ब्लाक प्रमुख मानिकपुर द्वारा दूरदराज से आए अन्य पहलवानों का उत्साहवर्धन करते हुए उनका हाथ मिलाकर कुश्ती करवाई।

यह भी पढ़ें - योगी सरकार मंदाकिनी किनारे अमृत योजना से बनाये रिवर फ्रंट

विधायक आनंद शुक्ला मैं अपने संबोधन में कहा यह बुंदेलखंड एक वीरों की धरती रही है यहां से अनेकों वीर व विरांगानियो का रण क्षेत्र से लेकर युद्ध क्षेत्र में अतुलनीय व साहसी पराक्रम युक्त महत्वपूर्ण योगदान रहा है। मुझे खुशी है कि इस तरह के कुश्ती आयोजनों में गांव की प्रतिभावों को निखरने व उच्च स्तर पर जाने का मौका मिलेगा।

 चित्रकूट में विराट दंगल (Virat Dangal in Chitrakoot)

ग्राम प्रधान गोपाल सिंह के पिता मुन्ना सिंह ने संबोधन के दौरान ग्राम वासियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह कुश्ती दंगल हमारे गांव के लिए गौरव की बात है आज इस ऐतिहासिक विराट दंगल में दिल्ली,पंजाब उत्तराखंड सहित कई अन्य प्रांत व विभिन्न जनपदों से हमारे गांव में उपस्थित हुए पुरुष पहलवानों सहित महिला पहलवानों ने अपनी शौर्य कला का प्रदर्शन कर प्रेरणा दायक सन्देश भी क्षेत्र के युवाओं व महिलाओं को दिया।

यह भी पढ़ें - वाराणसी से श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा के लिए लखनऊ के रास्ते पूजा स्पेशल ट्रेन

इस विराट कुश्ती में महिला पहलवान वैशाली (दिल्ली) व रूपाली (उत्तराखंड)के बीच कड़ा मुकबला हुआ जिसमें वैशाली ने कुश्ती जीती।इसी क्रम में प्रदीप (अग्राहुंदा )राजू (प्रयागराज)के बीच कुश्ती हुई जिसमें प्रदीप जीते।लक्ष्मण कोबरा ने राजा बनारस को हराया,राजकरण पहलवान रामनगर ने सुनील उचाहार को हराया व दिलीप पहलवान भौंरी ने उमेश को पटखनी दी।

 चित्रकूट में विराट दंगल (Virat Dangal in Chitrakoot)

घंटों चले इस विराट दंगल में हजारों दर्शकों ने कुश्ती का आनंद लेते हुए पहलवानों का उत्साहवर्धन करते रहे।वहीं दंगल की सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाले रैपुरा थाना प्रभारी अजीत कुमार पाण्डेय मय पुलिस बल सहित परिसर में मुस्तैद रहे। दंगल कमेटी में ओम नारायण पयासी, उमेश चन्द्र पाण्डेय,ललक सिंह,जीतू सिंह,मुन्ना लाल पांडेय,मुन्नी लाल साहू,मनोज कुमार सिंह,संदीप सिंह,संदीप दिवेडी,प्रदीप त्रिपाठी,रित्तू सिंह,भूपेंद्र सिंह,कौशल सहित हजारों की संख्या में ग्रामीण व क्षेत्रवासी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश में फिल्में बनने से मुम्बई का टिकट हुआ आसा

What's Your Reaction?

like
4
dislike
1
love
1
funny
1
angry
0
sad
0
wow
1