373 नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान, गांव की सरकार की कमान संभालेंगे 

गांव की सरकार दो दिन बाद काम करना शुरू कर देगी, नवनिर्वाचित प्रधानों व सदस्यों को 25 व 26 मई को वीडियो कांफ्रेंसिंग व..

373 नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान, गांव की सरकार की कमान संभालेंगे 
ग्राम प्रधान शपथ ग्रहण

गांव की सरकार दो दिन बाद काम करना शुरू कर देगी। नवनिर्वाचित प्रधानों व सदस्यों को 25 व 26 मई को वीडियो कांफ्रेंसिंग व वर्चुअल माध्यम से शपथ दिलाई जाएगी और 27 मई को नवगठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक के साथ ही कार्यकाल शुरू हो जाएगा। शपथ ग्रहण के लिए प्रशासन द्वारा आज अधिसूचना जारी कर दी गई है।

यह भी पढ़ें - ब्लैक फंगस का कहर: बिजनौर में एडीजे और कानपुर के हैलट एक युवक ने दम तोड़ा 

इस संबंध में जिला अधिकारी आनंद कुमार सिंह द्वारा जानकारी दी गई कि सतर्कता से दृष्टि से प्रत्येक ब्लाक स्तर पर मजिस्ट्रेट, समकक्ष पुलिस अधिकारी तैनात रहेंगे और प्रत्येक पंचायत वार सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधिकारी की मौजूदगी में शपथ ग्रहण होगा। उन्होंने यह भी बताया कि किसी भी परिस्थिति में ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम प्रधान एवं सदस्यों के अलावा शपथ ग्रहण के समय अन्य लोग उपस्थित नहीं रहेंगे।

साथ ही शपथ लेने वाले ग्राम प्रधान व सदस्यों को कोविड-19 प्रोटोकाल के तहत सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क का इस्तेमाल करेंगे।इसी तरह 27 मई को होने वाली ग्राम पंचायतों की बैठक में सोशल डिस्टेंस मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था अनिवार्य रहेगी।

यह भी पढ़ें - चक्रवाती तूफान यास अब उत्तर प्रदेश में आ रहा है तबाही मचाने, 28 तक होगा असर

96 नवनिर्वाचित प्रधानों को करना पड़ेगा इंतजार

जिले की 96 ऐसी ग्राम पंचायतें हैं जिनमें ग्राम पंचायत सदस्यों का दो तिहाई कोरम पूरा नहीं हुआ। इनमें अभी शपथ, बैठक व ग्राम पंचायत के संगठित होने की प्रक्रिया पूरी नहीं होगी। लिहाजा ऐसे में यहां जीते प्रधानों को गांव की सरकार कमान संभालने के लिए कोरम पूरा होने का इंतजार करना पड़ेगा।

ब्लाकवार स्थिति देखें तो सबसे ज्यादा 23 ग्राम पंचायत कमासिन में हैं। वहीं सबसे कम बिसंडा व बड़ोखर ब्लाक में क्रमशरू दो व तीन ऐसी ग्राम पंचायतें हैं जहां कोरम पूरा नहीं हुआ। इसी तरह अन्य ब्लाक महुआ, नरैनी, तिदवारी, जसपुरा में भी कई ग्राम पंचायतें ऐसी हैं जिनमें कोरम पूरा नहीं है। जिला पंचायतराज अधिकारी सर्वेश कुमार पांडेय ने बताया कि जिले की 96 ग्राम पंचायतों में दो तिहाई ग्राम पंचायत सदस्य नहीं चुने गए। जब तक कोरम पूरा नहीं होगा संगठित नहीं होंगी। 

यह भी पढ़ें - मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे बाँदा, मेडिकल कॉलेज व कोविड कंट्रोल रूम का किया निरीक्षण

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0