चित्रकूट : एनसीसी जूनियर डिवीजन में चयनित हुए सीआईसी के 45 कैडेट

चित्रकूट इंटर कालेज कर्वी में एनसीसी जूनियर डिवीजन में कैडेटों की भर्ती 17 यूपी बटालियन के प्रयागराज कमांडिंग ऑफिसर कर्नल आरके सिंह की देखरेख में 45 कैडेट चयनित..

चित्रकूट : एनसीसी जूनियर डिवीजन में चयनित हुए सीआईसी के 45 कैडेट

चित्रकूट इंटर कालेज कर्वी में एनसीसी जूनियर डिवीजन में कैडेटों की भर्ती 17 यूपी बटालियन के प्रयागराज कमांडिंग ऑफिसर कर्नल आरके सिंह की देखरेख में 45 कैडेट चयनित किए गए।       

बुधवार को एनसीसी चीफ ऑफिसर ऋषि कुमार शुक्ला ने बताया कि सीआईसी कर्वी में 100 कैडेटों को सैन्य प्रशिक्षण देने की सुविधा है। 55 कैडेट पुराने है, 45 कैडेटों की भर्ती आज है। सर्वप्रथम 800 मीटर की दौड में 150 छात्रों ने भाग लिया। 105 छात्रों ने निर्धारित समय पर दौड़ पूरी की। 

यह भी पढ़ें : पन्ना : उथली खदानों से मिले 183 नग हीरो की नीलामी तीन दिसम्बर से

कर्नल आरके सिंह ने कैडेटों से कहा कि सीआईसी में जल्द ही सीनियर डिवीजन एनसीसी की भर्ती कराने की भी तैयारी चल रही है। सूबेदार मेजर अनिल सिंह ने कहा कि चित्रकूट इंटर कॉलेज कर्वी में एनसीसी की व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित हो रही है। यहां सीनियर डिवीजन एनसीसी स्थापित होने पर बच्चों को और अधिक लाभ मिलेगा। जिन छात्रों का सपना फौज में अफसर या जवान बनकर देश की सेवा करना है, उनका सपना पूरा होगा। 

यह भी पढ़ें : युवाओं को सीएम योगी आदित्यनाथ का उपहार 'मिशन रोजगार'

प्रधानाचार्य डॉ रणवीर सिंह चौहान ने कहा कि देश के युवाओं में चरित्र साहचर्य, अनुशासन, नेतृत्व, धर्मनिरपेक्षता, रोमांच तथा निस्वार्थ सेवा भाव का संचार करना राष्ट्रीय कैडेट कोर का उद्देश्य है। संगठित प्रशिक्षित व प्रेरित युवाओं का एक मानव संसाधन तैयार करना जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में नेतृत्व प्रदान करना व देश की रक्षा के लिए सदैव तत्पर रहना, सशस्त्र सेना में जीविका  बनाने के लिए युवाओं को प्रेरित करने को लिए वातावरण प्रदान करना एनसीसी का महत्वपूर्ण लक्ष्य है। 

इस मौके पर एनसीसी सहायक शंकर प्रसाद यादव, शक्ति प्रताप सिंह सेंगर व सीनियर कैडेट कुलदीप कुशवाहा, ओमकेस प्रजापति, कौशल सोनी, सत्यम सिंह, अनूप सिंह, आदित्य कुमार यादव आदि ने सहयोग किया। 

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0