बिहार से दिल्ली तक की यात्रा कराएगा उप्र का पूर्वांचल एक्सप्रेसवे

उत्तर प्रदेश वासियों को आने वाले समय में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे बिहार से लेकर दिल्ली तक का सफर कराएगा..

बिहार से दिल्ली तक की यात्रा कराएगा उप्र का पूर्वांचल एक्सप्रेसवे
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे

लखनऊ,

  • एनएचएआई बनाएगा 134 किमी लंबा गाजीपुर-बलिया-मांझीघाट एक्सप्रेसवे, बन रहा डीपीआर

उत्तर प्रदेश वासियों को आने वाले समय में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे बिहार से लेकर दिल्ली तक का सफर कराएगा। इसके लिए नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) गाजीपुर-बलिया-मांझीघाट एक्सप्रेसवे बलिया से बक्सर तक 134 किमी लंबा बनाने जा रही है।

इसके लिए एनएचएआई ने डीपीआर बनाना शुरू कर दिया है और भूमि अधिग्रहण के लिए समिति का गठन हो चुका है। एनएचएआई ने यूपीडा को भूमि अधिग्रहण के लिए पांच सौ करोड़ रुपये भी दे दिए हैं।

यह भी पढ़ें - मानसून दगा देकर पहुंच गया एमपी, अब 5 दिन बाद होगी वापसी

  • भूमि अधिग्रहण के लिए एनएचएआई ने यूपीडा को दिए पांच सौ करोड़ रुपये
  • योगी सरकार ने लखनऊ से गाजीपुर तक बनवाया है 341 किमी लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने पहले कार्यकाल में लखनऊ से गाजीपुर तक 341 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण कराया था, जिसका लोकार्पण पिछले साल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से बिहार को जोड़ने के लिए एनएचएआई ने कार्य शुरू कर दिया है और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से गाजीपुर-बलिया-मांझीघाट एक्सप्रेसवे बलिया से बक्सर तक 134 किमी लंबा बनाने जा रहा है। इसमें एनएचएआई गाजीपुर से बलिया तक 117 किमी और बलिया में ही गंगा पुल के पास से 17 किमी का भरौली से बक्सर के लिए भी सड़क देगा। सभी को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से लिंक किया जाएगा। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर बिहार के बक्सर और मांझीघाट से भी ट्रैफिक आएगा। परियोजना के पूरा होने पर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर यातायात काफी बढ़ जाएगा।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि भूमि खरीद के लिए हाल ही में एनएचएआई और यूपीडा के बीच एक एमओयू भी हुआ है। परियोजना के निर्माण के लिए गाजीपुर और बलिया जिले में भूमि खरीद यूपीडा करेगा। भूमि खरीद के लिए अनुमोदन समिति का गठन हो चुका है। 50 करोड़ रुपये से अधिक लागत होने पर परियोजना के लिए खरीदी जाने वाली भूमि की दर और कुल भूमि मूल्य पर एनएचएआई के अधिकारी अनुमोदन देंगे। भूमि खरीद के लिए धनराशि एनएचएआई यूपीडा को देगी। कृषकों और भू-स्वामियों से आपसी सहमति के आधार पर भूमि खरीद के बाद परियोजना के लिए अवशेष भूमि के अर्जन की कार्यवाही एनएचएआई करेगी।

यह भी पढ़ें - सिटी डवलपमेंट प्लान में चित्रकूट व झांसी भी शामिल, विश्व पटल में मिलेगी बेहतर पहचान

  • राजस्व अधिकारियों के साथ यूपीडा करेगा समन्वय

प्रवक्ता ने बताया कि गाजीपुर से बलिया मांझीघाट ग्रीनफील्ड परियोजना के निर्माण के लिए गाजीपुर और बलिया जिले में भूमि खरीद के लिए संबंधित जिले के राजस्व अधिकारियों के साथ यूपीडा समन्वय करेगा।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे

जिले स्तर के राजस्व अधिकारियों की ओर से किसानों और भू-स्वामियों से सम्पर्क करके आपसी सहमति से भूमि खरीद शीर्ष प्राथमिकता पर होगी। यूपीडा के अधिकारियों की ओर से हर समस्या का तात्कालिकता के आधार पर निराकरण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के हर टोल और रैंप प्लाजा में बुंदेली लुक दिखेगा

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1