बुन्देलखण्ड के सबसे बड़े स्काॅलरशिप प्रोग्राम में अपना भाग्य आजमाइए

अभी भी वक्त है, रविवार को परीक्षा है। परीक्षा के पहले तक आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, और वो भी बिल्कुल फ्री..

बुन्देलखण्ड के सबसे बड़े स्काॅलरशिप प्रोग्राम में अपना भाग्य आजमाइए
बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान

अभी भी वक्त है, रविवार को परीक्षा है। परीक्षा के पहले तक आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, और वो भी बिल्कुल फ्री। अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो सोच क्या रहे हैं, मौका हाथ से न निकल जाये, तुरन्त पकड़िये इस मौके को।

यह भी पढ़ें -  ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ की परीक्षाएं इस बार होंगी ऑनलाइन, लीजिए पूरी जानकारी

आपको एक बार फिर से बता दें कि इस काॅम्पटीशन का मीडिया पार्टनर बुन्देलखण्ड न्यूज है। पूरे बुन्देलखण्ड में ये स्काॅलरशिप प्रोग्राम पिछले 10 वर्षों से चलाया जाता है। जिसमें बुन्देलखण्ड यूपी और एमपी के अधिकांश स्कूल, काॅलेज के विद्यार्थी सम्मिलित होते रहे हैं। ये स्काॅलरशिप प्रोग्राम जिसे हम सभी बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान के नाम से जानते हैं, इस बार भी यहां के मेधावियों के लिए एक सुनहरा अवसर लेकर आया है। जिनको जानकारी नहीं है, वो यहां विस्तार से पढ़ लें -

टेंथ क्लास के मैथ स्टूडेंट्स, ट्वेल्थ क्लास के मैथ व बायो स्टूडेंट्स के साथ ग्रेजुएशन में जो लास्ट इयर के स्टूडेंट्स हैं, वो इस काॅम्पटीशन में भाग ले सकते हैं। इस काॅम्पटीशन में विनर्स को 10 लाख के पुरस्कार और स्काॅलरशिप जीतने का मौका मिलता है।

यह भी पढ़ें - लखनऊ से रायपुर वाया कानपुर बाँदा गरीब रथ ट्रेन का संचालन इस दिन से शुरू, जानिये यहाँ

बस इसके लिए आपको आनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए आप www.bundelkhandpratibhasamman.com वेबसाइट पर लाॅगआन कीजिये, मोबाइल पर या कम्प्यूटर, जिसमें भी आपको आसानी हो, आप लाॅगआन कीजिये, यहां पर स्क्राॅल करने पर आपको ‘रजिस्टर नाऊ’ लिंक मिलेगा, इसमें क्लिक कीजिये तो आप रजिस्ट्रेशन पेज पर पहुंच जायेंगे। यहां आप अपनी क्लास, नेम, स्कूल नेम इत्यादि जानकारियां भरकर एक्सेप्ट एंड सेव पर क्लिक करें।

इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक दर्ज कर लिया जायेगा और आपको एक रजिस्ट्रेशन आईडी नम्बर मिल जायेगा, जो आगे की प्रक्रिया के लिए काम आयेगा।

रजिस्ट्रेशन करते ही विद्यार्थी का रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर ही लाॅगिन आईडी बन जायेगा। इसी आईडी के माध्यम से विद्यार्थी रविवार, 27 जून 2021 को सुबह 9 बजे वर्गवार आनलाइन परीक्षा देंगे। परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित होगी। जिसकी समय सीमा 4 घंटे की रहेगी। यह आनलाइन परीक्षा प्रणाली है, जिसे पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत, उपयोगकर्ता के अनुकूल, उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के साथ निष्पक्ष, पारदर्शी और मानकों के अनुरूप बनाया गया है। प्रतियोगी अपने घर के सुरक्षित वातावरण से कम्प्यूटर, लैपटाॅप या स्मार्टफोन के माध्यम से परीक्षा में सम्मिलित हो सकता है।

परीक्षा संयोजक श्याम जी निगम ने बताया कि यह परीक्षा केवल बहुविकल्पी प्रश्नों पर आधारित होगी। जिसके सभी प्रश्न अनिवार्य हैं और सभी के अंक समान हैं। प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होगा। परीक्षा में प्रश्नों की कुल संख्या 60 है। परीक्षा 1/3 निगेटिव मार्किंग पर आधारित होगी। यानि तीन गलत जवाब देने पर एक सही जवाब का अंक काट लिया जायेगा। छात्रों को प्रत्येक प्रश्न के चार जवाबों में से केवल एक सही जवाब पर क्लिक करना है।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड की प्रतभाओं को पुरस्कार व स्कॉलरशिप जीतने का सुनेहरा मौका

छात्रों को लाॅगिन करने हेतु यूजरनेम जो कि उनका मोबाइल नम्बर होगा और ओटीपी उसी पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर भेजा जायेगा। परीक्षा का समय तभी प्रारम्भ होगा जब परीक्षार्थी द्वारा ‘स्टार्ट एग्ज़ाम’ का बटन दबाया जायेगा। परीक्षार्थी परीक्षा के दौरान किसी भी समय अपना जवाब बदल सकता है और उसको सुरक्षित कर सकता है। परीक्षा की समय सीमा समाप्त होने पर परीक्षा स्वतः समाप्त हो जायेगी। यदि परीक्षार्थी समय से पहले ही परीक्षा समाप्त कर लेता है तो वह ‘एण्ड टेस्ट’ का बटन दबाकर परीक्षा छोड़ सकता है।

परीक्षा आयोजन करने वाली संस्था काली चरण निगम इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाॅजी, बाँदा के संस्थापक चेयरमैन अरूण कुमार निगम ने बुन्देलखण्ड न्यूज से बातचीत में बताया कि छात्र अपने अन्दर ‘शिक्षित-बुन्देलखण्ड’ की सोच को विकसित करें। विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ क्षेत्र के विकास के लिए सार्थक सहयोग के साथ आगे आयें ताकि बुन्देलखण्ड की प्रगति को आगे बढ़ाया जा सके। साथ ही समाज में यह संदेश देना चाहते हैं कि यह प्रतिभायें अपने क्षेत्र का नाम देश में ही नहीं अपितु विदेशों तक रोशन करेंगी। बुन्देलखण्ड में प्रतिभाओं की कमी नहीं, आवश्यकता है उन्हें सही मार्ग-दर्शन देने की।

संस्थान के निदेशक डाॅ. अजीत कुमार सिंह ने बताया कि ये प्रतियोगिता 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन लेवल के विद्यार्थियों के लिए आयोजित की जाती है। मकसद है विद्यार्थियों में प्रतियोगी भावना को जगाते हुए एक बड़े मंच पर क्विज काॅन्टेस्ट के रूप में यहां की प्रतिभाओं को ले जाना और उन्हें वो सम्मान दिलाना, जिसके वो हकदार हैं। स्कूल लेवल, डिस्ट्रिक्ट लेवल और बुन्देलखण्ड लेवल पर प्रतिभाओं का चयन किया जाता है। जो जीतता है उसे पुरस्कार और सम्मान दोनों मिलता है। हजारों दर्शकों के सामने जब किसी प्रतिभा को पुरस्कृत किया जाता है तो उसका तो सम्मान होता ही है, उसके गुरूजनों व माता-पिता के लिए भी ये किसी सपना पूरा होने से कम नहीं होता।

यह भी पढ़ें - 69 हजार शिक्षक भर्ती : 28 व 29 जून को होगी दस्‍तावेजों की जांच, 30 जून को मिलेगा निुयक्ति पत्र

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
4
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1