बुंदेलखंड के 10 जनपदों में 15 को होगी, बुंदेलखंड सम्मान परीक्षा, तैयारी पूरी

जैसा कि आपको विदित है कि काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा (KCNIT) समय-समय पर विभिन्न प्रकार..

बुंदेलखंड के 10 जनपदों में 15 को होगी, बुंदेलखंड सम्मान परीक्षा,  तैयारी पूरी

जैसा कि आपको विदित है कि काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा (KCNIT) समय-समय पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करता रहा है। इसी क्रम में KCNIT द्वारा विद्यार्थियों के लिए ‘‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’’ के 11वें संस्करण का आयोजन किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - यूपीकैटेट - 2022 की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरने की तिथि को 10 मई तक बढ़ाई

प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले बुन्देलखण्ड के सबसे बड़े सम्मान ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ के 11वें संस्करण की रविवार, 15 मई 2022 को आयोजित होने वाली परीक्षाएं पूर्व वर्ष की भांति इस वर्ष भी पूर्णतः ऑनलाइन होंगी। इसमें 10वीं, 12वीं (मैथ व बायो वर्ग) एवं स्नातक के अंतिम वर्ष के ऐसे विद्यार्थी प्रतिभाग करेंगे जो कि वर्ष 2022 में परीक्षा दे रहे हैं। संस्थान द्वारा ऐसे सभी प्रतिभागियों की प्रतिभाओं को परखकर उनका सम्मान किया जायेगा।

साथ ही विजेताओं को उनके आगे की शिक्षा के लिए ‘कालीचरण मेमोरियल स्कॉलर-शिप’ भी दी जायेगी। परीक्षा में प्रतिभाग करने के लिए उपरोक्त कक्षाओं में अध्यनरत विद्यार्थियों को www.bundelkhandpratibhasamman.com  वेबसाइट पर वर्गानुसार निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करना होगा। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए निःशुल्क रजिस्ट्रेशन परीक्षा के दिन 15 मई 2022 को वर्गनुसार परीक्षा प्रारम्भ होने के पूर्व तक किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - छात्रों के लिए अच्छी खबर : बुंदेलखंड प्रतिभा सम्मान, परीक्षा इस बार भी होगी ऑनलाइन, जल्दी करें रजिस्टर

रजिस्ट्रेशन करते ही विद्यार्थी के रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर परीक्षा का लिंक मिल जाएगा। इसी लिंक के माध्यम से विद्यार्थी निर्धारित वर्ग व तिथि पर ऑनलाइन परीक्षा देंगे। यह परीक्षा पूर्णतः ऑनलाइन (मोबाइल या कम्प्यूटर पर) होगी। ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन बुन्देलखण्ड के 10 जनपदों में अध्यनरत विद्यार्थियों के लिए एक साथ होगा।

परीक्षा दो चरणों में होगी। प्रथम चरण की परीक्षा ऑनलाइन होगी। जोकि वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित होगी, जिसकी समयावधि 1 घंटे की होगी। बुन्देलखण्ड के 10 जिलों से वर्गवार प्रथम व द्वितीय विजेताओं का चयन होगा। इस प्रकार 10वीं, 12वीं (मैथ व बायो) तथा स्तनातक वर्ग से कुल 80 प्रतिभागी (40 प्रथम + 40 द्वितीय) चयन किया जायेगा। इसमें प्रत्येक जनपद से वर्गवार चयनित प्रतिभागियों से निर्णायक मण्डल द्वारा फोन पर साक्षात्कार लिया जायेगा, जिसमें से ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ के 11वें संस्करण के विजेता का चयन होगा। जनपद से वर्गवार विजेताओं व बुन्देलखण्ड के वर्गवार विजेताओं के नामों की घोषणा www.bundelkhandpratibhasamman.com वेबसाइट पर की जायेगी।  

यह भी पढ़ें - यूपीकैटेट की प्रवेश परीक्षा की आनलाइन आवेदन की अन्तिम तिथि 30 अप्रैल तक

केसीएनआईटी ग्रुप के संस्थापक चेयरमैन अरूण कुमार निगम ने कहा कि छात्र अपने अन्दर ‘शिक्षित बुन्देलखण्ड - विकसित बुन्देलखण्ड’ की सोच को लेकर आगे बड़ें। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड की प्रतिभाओं को सम्मानित करके हम स्वयं को गौरवान्वित महसूस करते है। साथ ही समाज में यह संदेश देना चाहते हैं कि यह प्रतिभायें अपने क्षेत्र का नाम देश में ही नहीं अपितु विदेशों तक रोशन करेंगी।

बुन्देलखण्ड में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, आवश्यकता है उन्हें सही मार्ग-दर्शन देने की। हमारी संस्थान विगत 20 वर्षों से इस कार्य में लगातार प्रयासरत है। प्रतिभाओं को सही मार्ग-दर्शन देने के हमारे इस प्रयास में समाज के चौथे स्तम्थ के रूप में पहचाने जाने वाले प्रबुद्ध वर्ग, प्रिन्ट एवं न्यूज चैनलों के पत्रकारों ने भी अपनी भूमिका का सार्थक निर्वाहन किया है। हम उनके इस सहयोग के प्रति अपना अभार प्रगट करते है।

यह भी पढ़ें - बाँदा रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म 2 पर जान जोखिम में डालकर, ट्रेन में चढ़़ने को मजबूर है यात्री

संस्थान के निदेशक प्रो (डॉ.) अजित कुमार ने बताया कि काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ के माध्यम से छिपी प्रतिभाओं को राष्ट्रीय स्तर पर मंच प्रदान करना तथा उनका उत्साह वर्धन कर उच्च शिक्षा हेतु ‘कालीचरण मेमोरियल स्कॉलर-शिप’ प्रदान करना ही हमारा उद्देश्य है। उन्होंने बताया कि छात्र-छात्रायें बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान  की वेबसाइट www.bundelkhandpratibhasamman.com  पर अपना रजिस्ट्रेशन करा कर ही इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं।

समस्त विजेताओं का उत्साहवर्धन करने हेतु नगद धनराशि, प्रमाणपत्र, छात्रवृत्ति व अन्य उपहार दिये जायेंगे। बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान प्रतियोगिता के संयोजक एवं संस्थान के स्टूडेंट वेलफेयर मैनेजर श्याम जी निगम ने बताया कि इस परीक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, बॉयोलाजी, मैथ और सामान्य अध्ययन के प्रश्नों का उत्तर देना होगा। तत्पश्चात प्राप्तांकों के आधार पर बुन्देलखण्ड के 10 जनपदों से सर्वश्रेष्ठ दो (प्रथम व द्वितीय) विद्यार्थियों का चयन किया जायेगा।

यह भी पढ़ें - उप्र डिफेंस कॉरिडोर : भारत डायनामिक्स मिसाइल व डेल्टा सेना की बंदूकों के लिए कारतूस बनाएगी

What's Your Reaction?

like
4
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2