महोबा भिंड वाया उरई एवं राठ होते रेलमार्ग का होगा ड्रोन सर्वे

महोबा से भिंड बायाँ उरई एवं राठ होते रेलमार्ग का ड्रोन सर्वे होगा, 217 किलोमीटर के इस रेलवे ट्रैक को रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे...

महोबा भिंड वाया उरई एवं राठ होते रेलमार्ग का होगा ड्रोन सर्वे

महोबा से भिंड बायाँ उरई एवं राठ होते रेलमार्ग का ड्रोन सर्वे होगा। 217 किलोमीटर के इस रेलवे ट्रैक को रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। ड्रोन सर्वे के लिए टेंडर मांगे गए है। टेंडर होने के बाद छह महीने के भीतर सर्वे का काम पूरा करना होगा सर्वे के लिए 4.20 करोड़ रुपये की धनराशि मंजूर की गई है।

यह भी पढ़े-बंजर और बीहड़ की समस्या से मुक्त हुआ है बुंदेलखंड, अब बनेगा धरती का स्वर्ग 


आजादी से आज तक सपने जैसी रही राठ रेलवे लाइन का अब सर्वे होना सुनिश्चित हो गया है। कई बार क्षेत्रीय विधायक ने रेलवे बोर्ड को राठ से रेलवे लाइन निकाले जाने का मांग पत्र दिया था। तकरीबन छह माह पहले रेलवे सर्वे टीम आई थी और जखेड़ी गांव स्थित बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के पास निरीक्षण किया था।

रेलवे बोर्ड ने इस मांग को स्वीकृत किया और 217 किलोमीटर रेलवे लाइन सर्वे के लिए 5.4 3 करोड़ का बजट पास कर दिया। दरअसल वर्ष 2010 में उक्त रेलवे लाइन के लिए भिण्ड, उरई, कोंच के नाम से न केवल सर्वे कराया जा चुका है बल्कि 465 करोड़ में निर्माण कार्य पूरा किए जाने की स्वीकृति भी मिल गई थी। बावजूद इसके रेलवे लाइन का काम शुरू नहीं हो पाया।

अब ड्रोन सर्वे के बाद उत्तर प्रदेश के महोबा से मध्य प्रदेश के भिण्ड तथा यूपी के उरई और राठ के बीच 217 किलो मीटर की नई रेलवे लाइन बिछाए जाने के कार्य को अंजाम तक पहुंचने की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1