ट्रेनों से अतिरिक्त पावर यान को खत्म कर एक अतिरिक्त कोच से जोड़ा जाएगा

झांसी मंडल में सभी ट्रेनों में अब हेड ऑन जनरेशन (एचओजी) यानी विद्युत इंजन से चलने वाली ट्रेनों में एक अतिरिक्त...

ट्रेनों से अतिरिक्त पावर यान को खत्म कर एक अतिरिक्त कोच से जोड़ा जाएगा

झांसी मंडल में सभी ट्रेनों में अब हेड ऑन जनरेशन (एचओजी) यानी विद्युत इंजन से चलने वाली ट्रेनों में एक अतिरिक्त कोच लगाया जाएगा। झांसी मंडल से वर्तमान समय करीब 1 सैकड़ा से अधिक ट्रेनें एचओजी की मदद से गुजरती हैं। बिजली इंजन वाली गाड़ियों में एक-एक अतिरिक्त कोच लग सकेंगे। अभी झांसी मंडल की छह गाड़ियों में यह अतिरिक्त कोच लगा दिए गए हैं जबकि आने वाले समय में डेढ़ दर्जन से अधिक ट्रेनों में इनको लगाने की योजना है। इन कोचों के बढ़ने से लंबी दूरी के यात्रियों को कन्फर्म सीट मिलने की सहूलियत मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें - झांसी-लखनऊ इंटरसिटी अचानक निरस्त होने से, सैकड़ों दैनिक यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ी

रेल अफसरों का कहना है कि हेड ऑन जनरेशन (एचओजी) यानी विद्युत इंजन से चलने वाली ट्रेनों में अब एक अतिरिक्त कोच लगाया जा सकेगा। झांसी मंडल से करीब 100 से अधिक ट्रेन एचओजी की मदद से गुजरती हैं। डीजल इंजन से चलने वाली ट्रेनों की बोगियों में विद्युत आपूर्ति को बहाल रखने के लिए दो पावर यान जनरेटर कोच लगाए जाते हैं। इनमें एक से विद्युत आपूर्ति की जाती है जबकि दूसरी को आपात स्थितियों के लिए रखा जाता है। अब विद्युत से ट्रेन चलने से सिर्फ एक पावर यान को ही गाड़ी के साथ जोड़ा जाएगा जबकि दूसरे को हटाकर उसकी जगह यात्री कोच जोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें - अब झांसी रेल मंडल में 110 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें

बताते चलें कि शुरूआत में बुंदेलखंड एक्सप्रेस, चंबल एक्सप्रेस, ग्वालियर-बलरामपुर एक्सप्रेस, ग्वालियर-दोंण एक्सप्रेस, झांसी-बांद्रा एक्सप्रेस एवं झांसी-कोलकाता एक्सप्रेस मेें अतिरिक्त कोच जोड़ दिए गए हैं। इस बारें में जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह का कहना है कि इससे लंबी दूरी के यात्रियों को काफी सुविधा हो रही है। भविष्य मेें अन्य गाड़ियों में भी परिवर्तन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - यूपी का पहला ग्लास स्‍काईवॉक चित्रकूट में बनेगा, जानिये इसकी विेशेषता

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0