रेल यात्रियों को राहत : अब 1 महीने में 24 ट्रेन टिकट बुक करने की मिली सुविधा

भारतीय रेलवे ने ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी राहत दी है, रेलवे ने टिकट बुकिंग...

रेल यात्रियों को राहत : अब 1 महीने में 24 ट्रेन टिकट बुक करने की मिली सुविधा

भारतीय रेलवे ने ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी राहत दी है। रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियम में बड़ा बदलाव किया है। इसके अंतर्गत आधार कार्ड को आईआरसीटीसी एप्स से लिंक करने पर यूजर्स को 12 के बजाय 24 ट्रेन टिकट बुकिंग की अनुमति मिलेगी। अभी तक एक माह में 12 टिकट बुक करने की अनुमति थी।

यह भी पढ़ें - इस साल 5 माह में रेलवे ने इस वजह से कैंसिल कर दी 9 हजार से अधिक ट्रेन

भारतीय रेलवे ने सोमवार को कहा कि उसने ऑनलाइन टिकटों की संख्या को दोगुना करने का फैसला किया है, जो प्रति उपयोगकर्ता के आईआरसीटी आईडी से बुक किए जा सकते हैं। रेलवे ने कहा कि पहले एक यूजर एक आईडी से एक महीने में 12 टिकटों की बुकिंग कर सकते थे, लेकिन अब एक यूजर 24 टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। रेलवे के अनुसार, यह लाभ केवल उन्‍ही यूजर को मिलेगा, जो आधार कार्ड को आईआरसीटीसी ऐप से लिंक करते हैं। आधार से लिंक करने के बाद इन यूजर्स को अब 12 के बजाय 24 ट्रेन टिकट बुकिंग की अनुमति मिलेगी।

यह भी पढ़ें - उप्र के चित्रकूट सहित पांच जिलों से हवाई सेवा की तैयारियां शुरू

इस तरह IRCTC अकाउंट से करें आधार को लिंक

आधार अपडेट करने के लिए आपको रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट http://www.irctc.co.in पर जाकर लॉग इन करना होगा। अगर आपका अकाउंट नहीं है तो आप पहले अकाउंट साइन अप कर सकते हैं। इसके बाद आप MY ACCOUNT ऑप्शन में जाकर, LINK YOUR AADHAR ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां आपसे कुछ जरूरी डिटेल्स मांगी जाएंगी इन्हें दर्ज करें।

अब आपको चेक बॉक्स सिलेक्ट कर SEND OTP सिलेक्ट करना है। अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको OTP रिसीव होगा। इसके बाद आपको वेरिफाई बटन पर क्लिक करना है, ऐसा करके आपकी वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होगी। इसके बाद आपका टिकट बुक कराने का कोटा बढ़ जाएगा।

यह भी पढ़ें - दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआटीएस कॉरिडोर में से 41 किमी में पिलर निर्माण पूरा

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
1
wow
0