इस साल 5 माह में रेलवे ने इस वजह से कैंसिल कर दी 9 हजार से अधिक ट्रेन

कोविड-19 के बाद भारतीय रेलवे की सुविधाएं भले ही पटरी पर आ चुकी हों, लेकिन अभी भी यात्रियों को...

इस साल 5 माह में रेलवे ने इस वजह से कैंसिल कर दी 9 हजार से अधिक ट्रेन

कोविड-19 के बाद भारतीय रेलवे की सुविधाएं भले ही पटरी पर आ चुकी हों, लेकिन अभी भी यात्रियों को बहुत सी ट्रेनों के कैंसिल होने की वजह से सफर करने में परेशानी हो रही है। एक आरटीआई् के तहत जानकारी मिली है कि रेलवे ने 2022 के दौरान यानी 5 महीने से अधिक समय में 9,000 से अधिक ट्रेनों को कैंसिल कर चुका है। इसमें से 1,900 से अधिक ऐसी ट्रेन हैं, जो कोयला संकट की वजह से पिछले तीन माह में प्रभावित हुई हैं।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में पन्ना मध्य प्रदेश से यात्रा पर निकले 30 तीर्थयात्रियों में से 26 की मौत

चंद्रशेखर गौर की ओर से दायर किए गए सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने जानकारी देते हुए बताया कि उसने रखरखाव या निर्माण उद्देश्यों के लिए 6,995 ट्रेन सेवाओं को रद्द कर दिया। जबकि मार्च से मई तक 1,934 ट्रेन सेवाएं कोयले की आवाजाही के कारण रद्द कर दी गईं। रिपोर्ट के अनुसार, बिजली संकट की समस्‍या को दूर करने के लिए रेलवे ने कोयले की आपूर्ति के लिए इन ट्रेनों को कैंसिल किया था।

indian railway news, railway news update

भारतीय रेलवे के इस कदम से गर्मी महीने के दौरान यात्री गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं। आरटीआई के अनुसार, भारतीय रेलवे ने जनवरी से मई तक 3,395 मेल व एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को रद्द कर दिया, जबकि इसी अवधि के दौरान रखरखाव कारणों या निर्माण कार्यों के कारण 3,600 यात्री ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी गईं।

इसके अलावा जनवरी और फरवरी में कोयले की वजह से 880 मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को रद्द नहीं किया गया था और पिछले तीन महीनों में कोयला रेक को प्राथमिकता देने के कारण 1,054 यात्री ट्रेन सेवाओं को रद्द कर दिया गया। वहीं पिछले कुछ महीने में टिकटों की मांग भी बढ़ी है, जबकि भारतीय रेलवे के ट्रेनों के संचालन में कमी देखी गई है।

यह भी पढ़ें - उप्र के चित्रकूट सहित पांच जिलों से हवाई सेवा की तैयारियां शुरू

यह भी पढ़ें - दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआटीएस कॉरिडोर में से 41 किमी में पिलर निर्माण पूरा

इस कारण से लोगों को कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2021-22 में टिकट खरीदने वाले 1.60 करोड़ से अधिक यात्री यात्रा नहीं कर सके। ऐसे यात्रियों को वेटिंग लिस्‍ट में डाला गया था।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0