उप्र में 15 अगस्त तक होती रहेगी बारिश

मौसमी गतिविधियां इन दिनों पूरी तरह से उत्तर प्रदेश के लिए अनुकूल बनी हुई है। मानसून की ट्रफ लाइन लगातार...

उप्र में 15 अगस्त तक होती रहेगी बारिश

कानपुर। मौसमी गतिविधियां इन दिनों पूरी तरह से उत्तर प्रदेश के लिए अनुकूल बनी हुई है। मानसून की ट्रफ लाइन लगातार उत्तर प्रदेश में बनी हुई है और कहीं पर भारी बारिश तो कहीं पर हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। इससे तापमान सामान्य हो गया और रिमझिम बारिश से मौसम भी सुहावना हो गया। मौसम विभाग का कहना है कि अभी 15 अगस्त तक उत्तर प्रदेश में बारिश होती रहेगी।

यह भी पढ़े : यूट्यूब की पूर्व सीईओ सुजैन वोज्स्की का 56 वर्ष की आयु में निधन

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने शनिवार को बताया कि उत्तर-पूर्व राजस्थान और आस-पास के क्षेत्रों में चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है। मानसून की द्रोणिका समुद्र तल से अब फिरोजपुर, हिसार, ओराई, वाराणसी, जमशेदपुर, दीघा और फिर पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की उत्तर-पूर्व खाड़ी से होकर गुजर रही है। इससे उत्तर प्रदेश में इन दिनों मानसून पूरी तरह से सक्रिय है और लगातार बारिश हो रही है। हालांकि जलवायु परिवर्तन के कारण बारिश खंडवार हो रही है और रिमझिम बारिश फसलों के लिए वरदान साबित हो रही है। रिमझिम बारिश होने से वृक्षों के जरिये भूगर्भ में बारिश का पानी पहुंच रहा है। अभी जो मौसमी गतिविधियां बेधशाला में दिख रही हैं उसके मुताबिक 15 अगस्त तक पूरे उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय रहेगा और बारिश होती रहेगी।

यह भी पढ़े : भोपाल : केरवा डैम का वाटर लेवल पहुंचा 1673 फीट, ओवरफ्लो होते ही 8वां गेट भी खुला

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 32.6 और न्यूनतम तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 89 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 88 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं दक्षिण पश्चिम रहीं जिनकी औसत गति 3.0 किमी प्रति घंटा रही और बारिश 27.2 मिमी हुई। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार कानपुर में अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही 15 अगस्त तक तेज हवाओं एवं गरज चमक के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0