भंडारा के दूसरे दिन लंगर छकने के लिए श्रद्धालुओं का उमड़ा सैलाब

भंडारा एवं मेला के दूसरें दिन श्रद्धालुओं का भारी सैलाब उमड पडा। प्रसाद ग्रहण कर मेला प्रदर्शनी व नाटक का आनंद उठाते रहे..

भंडारा के दूसरे दिन लंगर छकने के लिए श्रद्धालुओं का उमड़ा सैलाब

  • स्वामी अवधूत महाराज सभी श्रद्धालुओं को दिए दर्शन

भंडारा एवं मेला के दूसरें दिन श्रद्धालुओं का भारी सैलाब उमड पडा। प्रसाद ग्रहण कर मेला प्रदर्शनी व नाटक का आनंद उठाते रहे। आस पास क्षेत्रों के अलावा दूसरे प्रांतों के श्रद्धालुओं ने मौनी बाबा की समाधि के दर्शन कर प्रसाद ग्रहण किया। बजरंगी बली एवं अवधूत महाराज के जयकारो से मौनी बाबा धाम भक्ति में सराबोर रही। बबेरू क्षेत्र के ग्राम सिमौनी पर मौनी बाबा धाम के पौराणिक मेला महोत्सव एवं विशाल भंडारें के दूसरे दिन गुरूवार को सुबह 7 बजे साधु संतों को भोजन प्रसाद ग्रहण करा कर श्रद्धालुओं को प्रसाद ग्रहण कराने का सिलसिला शुरू हुआ।

यह भी पढ़ें - बांदा शहर को जाम से छुटकारा दिलाने को आईजी के. सत्यनारायण की अनूठी पहल

आसपास गांवों के श्रद्धालुओं का सुबह से आने जाने का सिलसिला लगातार बना रहा। वही दूसरें प्रांत मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा के हजारों श्रद्धालु भक्तों ने पंगत में बैठकर प्रसाद ग्रहण किया। श्रद्धालु भक्तों ने स्वामी अवधूत महाराज एवं बजरंग बली का जयकारा लगाते रहे। श्रद्धालु भक्तों के लिए 4 दर्जन कडाहों में पूडी, सब्जी का प्रसाद बनाने में श्रमदानी सेवक जुटे रहे। वही दिल्ली, आगरा, उज्जैन के कारीगर मालपुआ जलेबी बनाने में लगे रहे। मेला की व्यवस्था को स्वामी जी के भक्त दिल्ली के श्रमदानी सेवक घूम घूम कर देखते रहे। पुरूषों व महिलाओं के प्रवेश द्वार में सुबह से लेकर देर शाम तक कतारे लगी रही।

महिलाएं पूडी बनाने का श्रमदान करती रही और उसके बाद पंगत में बैठकर प्रसाद ग्रहण कर मेला प्रदर्शनी का आनन्द प्राप्त करती रही। महिलाओं के लिए अराक्षित पांच काउण्टर एवं पुरूषों के लिए बने पांच काउण्टर प्रसाद ग्रहण करने वाले श्रद्वालुओं से खाली नही हो पाते थे कि फौरन सभी काउण्टर श्रद्वालुओं से भर जाते थे। प्रसाद ग्रहण कराने वाले श्रमदानी सेवक सरपट दौड लगा कर श्रद्वालुओ को प्रसाद वितरण करते रहे। उधर सुरक्षा व्यवस्था में मुस्तैद अधिकारी कर्मचारी एवं श्रमदानी सेवको को भी एक काउण्टर पर अलग से प्रसाद ग्रहण कराने का सिलसिला जारी रहा। अपार भीड में श्रद्धालु एक दूसरें को धक्का मुक्की कर प्रसाद पंडाल में पहुंचने के लिए कसरत करते रहे। सुबह से लेकर देर रात तक ढाई लाख से अधिक श्रद्धालुओं को प्रसाद ग्रहण कराया गया है।

यह भी पढ़ें - अनशन पर डटे छात्रों के आगे बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने घुटने टेके, बढ़ी 1400 सीटें

  • प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव और दो केन्द्रीय मंत्री भी पहुंचे

मौनी बाबा धाम पर आयोजित भंडारा के दूसरे दिन उत्तर प्रदेश भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने हेलीकाप्टर से पहुंचे। सिमौनी पुलिस चौकी के पास बने हेलीपैड पर हेलीकाप्टर से उतरते भाजपाइयो ने फूलमाला से स्वागत किया और बुकलेटे भेंट किया। उसके बाद प्रदेश अध्यक्ष स्वामी अवधूत महाराज का आर्शिवाद लेने के लिए आश्रम के अन्दर गए। स्वामी जी का आशिर्वाद प्राप्त करने के बाद मौनी बाबा की समाधि में जाकर माथा टेका और भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया।

स्वामी जी के साथ टीले में बने मंच पर जाकर सभी श्रद्वालुओं को अभिवादन किया। केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंत्री डा.हर्षवर्धन अपनी धर्मपत्नी के साथ पहुंचकर स्वामी जी का आशिर्वाद प्राप्त किया। केन्द्रीय मंत्री अश्वनी चौबे ने भी पहुंचकर स्वामी का आशिर्वाद प्राप्त किया और प्रसाद चखा। वही विशम्भर सिंह निषाद राज्यसभा सांसद ने भी स्वामी जी का आर्शिवाद प्राप्त किया।

यह भी पढ़ें - मौनी बाबा धाम में भंडारे के पहले दिन दो लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने छका लंगर

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1