अब ट्रेनों के टॉयलेट में नहीं आएगी बदबू, लगेगा ये डिवाइस

ट्रेनों की टॉयलट में अक्सर फ्लश का सही ढंग से इस्तेमाल न करने पर गंदगी जमा रहती है...

अब ट्रेनों के टॉयलेट में नहीं आएगी बदबू, लगेगा ये डिवाइस

ट्रेनों की टॉयलट में अक्सर फ्लश का सही ढंग से इस्तेमाल न करने पर गंदगी जमा रहती है। इसकी दुर्गंध कोच में भी फैलती है। खासतौर पर शौचालय के पास वाली सीटों पर बैठे यात्रियों को खासी परेशानी उठानी पड़ती है। अब ट्रेनों के सभी एलएचबी (लिंक हॉफमैन बुश) कोच टॉयलेट की दुर्गंध से मुक्त हो गए हैं। 

यह भी पढ़ें- सदर विधायक का प्रयास रंग लाया,विधुत फल्ट व लो-बोल्टेज से अब मिलेगी निजात

सफर के दौरान ट्रेनों के टॉयलेट से दुर्गंध के कारण यात्रियों को परेशानी का सामना करना पडता है। इससे निजात दिलाने के लिए रेलवे की ओर से वेंचुरी उपकरण लगाए जा रहे हैं। जो टॉयलेट की दुर्गंध को बाहर और शुद्ध हवा को अंदर कर देता है। जल्द ही सभी ट्रेनों के कोचों में यह उपकरण लगा दिए जाएंगे। इससे दुर्गंध नहीं होती है।

यह भी पढ़ें -बांदाः निखत मामले में एसटीएफ ने सपा से जुड़े ठेकेदार के घर से, बेटे को लिया हिरासत में 


इसकी शुरुआत उन ट्रेनों से की गई थी, जिनमें एलएचबी कोच लगे हुए थे। बुंदेलखंड एक्सप्रेस, झांसी-बांद्रा एक्सप्रेस, झांसी-लखनऊ इंटरसिटी, प्रथम स्वतंत्रता संग्राम एक्सप्रेस, झांसी-इंदौर एक्सप्रेस, उत्तर प्रदेश संपर्क क्रांति, बुंदेलखंड एक्सप्रेस, चंबल एक्सप्रेस समेत उन सभी ट्रेनों में वेंचुरी उपकरण लगा दिए गए हैं, जो गाड़ियां एलएचबी कोचों से लैस हैं। इस बारे में रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि सभी एलएचबी कोच में वेंचुरी उपकरण लगा दिए गए हैं। जल्द अन्य गाड़ियों में भी यह लगाए जाएंगे। टॉयलेट को दुर्गंध मुक्त करने का यह उपाय बेहद कारगर साबित हुआ है।

Indian Railways introduces e-toilets in train coaches! Know all about  electronically-operated clean toilets | The Financial Express

यह भी पढ़ें - बागेश्वर धाम जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी,दो जोड़ी ट्रेनों का स्टापेज चार माह बढा

What's Your Reaction?

like
0
dislike
1
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0