गरीब रथ ट्रेनों में अब RAC विकल्प होगा खत्म , मिलेगी Confirm सीट

गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन से आरएसी सीट वाले यात्रियों को काफी परेशानी होती है। इस ट्रेन में जिन यात्रियों को...

गरीब रथ ट्रेनों में अब RAC विकल्प होगा खत्म , मिलेगी Confirm सीट

झांसी

गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन से आरएसी सीट वाले यात्रियों को काफी परेशानी होती है। इस ट्रेन में जिन यात्रियों को इस श्रेणी मेें सीट मिलती है उनको अपनी सीट अन्य यात्री से साझा करनी होती है। गरीब रथ ट्रेनों में यात्रियों को आने वाले समय में सिर्फ कंफर्म सीट ही मिलेगी। इनमें आरएसी का विकल्प खत्म किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें कटनी में संध्या मारावी इस मजबूरी मे बनी कुली नंबर 36, आइये जानते हैं बजह

आरएसी (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन) एक तरह का टिकट होता है लेकिन, इसमें सीट कंफर्म होने की गारंटी नहीं होती। गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन से आरएसी सीट वाले यात्रियों को काफी परेशानी होती है। इस ट्रेन में जिन यात्रियों को इस श्रेणी मेें सीट मिलती है उनको अपनी सीट अन्य यात्री से साझा करनी होती है।

गरीब रथ एक्सप्रेस के एक डिब्बे में आरएसी कोटे की 9 बर्थ होती है जबकि अन्य गाड़ियों में 8 बर्थ होती है। ऐसे में एक सीट पर दो यात्रियों को सफर करना होता है। सबसे अधिक परेशानी रात के समय होती है। अगर कोई महिला यात्री होती है तब यह परेशानी बढ़ जाती है। इसको लेकर काफी समय से रेल यात्री शिकायत कर रहे थे। 

यह भी पढ़ें बांदाः नातिन के साथ दुष्कर्म कर, हत्या करने वाले चचेरे दादा को, कोर्ट ने सुनाई मौत की सजा


रेल यात्रियों की शिकायतों को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने आरएसी विकल्प को खत्म करने का फैसला किया है। जल्द ही यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। इससे आरएसी टिकट पर यात्रा करने को मजबूर होने वाले यात्रियों को सुविधा होगी। इस व्यवस्था के लागू होने से गरीब रथ में यात्रियों को सिर्फ कंफर्म सीट मिलेगी।

रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया।यात्रियों को अब आरएसी का विकल्प नहीं मिलेगा। रेल अफसरों का कहना है कि जल्द ही यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। पूरी तरह वातानुकूलित यह ट्रेन कम किराया होने के चलते यात्रियों को पसंद आती है।

यह भी पढ़ें - वे कौन लोग हैं, जो बुजुर्ग की लाश अस्पताल के गेट पर छोड़कर हुए फरार

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0