उप्र में कानपुर समेत 10 मंडलों में खुलेगी नंदिनी कृषक समृद्धि गौशाला

योगी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए लगातार प्रयासरत है....

उप्र में कानपुर समेत 10 मंडलों में खुलेगी नंदिनी कृषक समृद्धि गौशाला

योगी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए लगातार प्रयासरत है। सरकार कानपुर समेत 10 मंडलों में नंदिनी कृषक समृद्धि योजना के तहत गौशाला शुरू करेगी। इस योजना के तहत इन गौशालाओं को 50 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। यह जानकारी बुधवार को कानपुर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी आरपी मिश्रा ने दी।

मिश्रा ने पत्रकारों को बताया कि यह योजना पशुधन एवं दुग्ध शाला विकास विभाग उत्तर प्रदेश में नंदबाबा दुग्ध मिशन योजना-2023 के तहत 25 स्वदेशी गौशाला बनाने के लिए किसानों को अनुदान देगी। इस योजना के माध्यम से राज्य के किसानों को दूध की अच्छी कीमत प्रदान की जाएगी और साथ ही उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार किया जाएगा। इस योजना के तहत देशी गयो में साहीवाल, गीर और थार पारकर गाय खरीदना होगा।

यह भी पढ़ें - बेटी के साथ दरिंदगी करने वाले बाप को ताउम्र जेल में रखने की सजा

नंदिनी कृषक समृद्धि योजना का उद्देश्य गांवों में उच्च दुग्ध उत्पादन एवं गाय संवर्धन, पशुओं की दुग्ध क्षमता में बढ़ोतरी और गोवंश उपलब्धता सुनिश्चित कराना एवं पशुपालकों को रोजगार के अवसर पैदा करना है। एक नंदिनी कृषक समृद्धि गौशाला में 62 लाख पचास हजार का खर्च आएगा। किसान को सरकार इस योजना के तहत 50 प्रतिशत अनुदान देगी। हालांकि अभी यह सुनिश्चित नहीं हो पाया है कि कानपुर में क्या लक्ष्य मिलेगा।

इस योजना के अंतर्गत 2023-24 में दूध बिक्री के लिए पांच जिलों में डेयरी किसान उत्पादक संगठन बनाए जाएंगे। इसके अलावा पशुपालकों को देशी नस्ल की गाय खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। गायों के लिए पशु आहार और चारा बनाने वाले को भी सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जाएगी।

यह भी पढ़ें - बांदा में बडी दुर्घटनाः कजलियां खोंटने गए 7 बच्चे यमुना नदी में बहे

हि स

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
1
wow
1