झांसी मंडल द्वारा सर्वाधिक लॉन्ग-हॉल मालगाड़ी का संचालन, देखिये यहाँ

झांसी मंडल यात्री सुविधाओं में निरंतर विकास के साथ-साथ राजस्व अर्जन तथा माल परिवहन में भी उत्तोत्तर...

झांसी मंडल द्वारा सर्वाधिक लॉन्ग-हॉल मालगाड़ी का संचालन, देखिये यहाँ

झांसी मंडल यात्री सुविधाओं में निरंतर विकास के साथ-साथ राजस्व अर्जन तथा माल परिवहन में भी उत्तोत्तर वृद्धि की ओर अग्रसर हैं।

यह भी पढ़ें झांसी मानिकपुर, खैरार भीमसेन रेलखंड को 550 करोड़ आवंटित, अब दोहरीकरण में आएगी रफ्तार

इसी क्रम में दिनांक 04.02.2022 को मंडल द्वारा सर्वाधिक 05 लॉन्ग-हॉल मालगाड़ियों को आगासोद स्टेशन इंटरचेंज प्वाइंट से जबलपुर मंडल को हैंडओवर किया। लॉन्ग-हॉल मालगाड़ी दो मालगाड़ियों को जोड़कर, 2 से 3 इंजन की सहायता से संचालित की जाती है ।जिसमें लगभग 116 वैगन होते हैं।

लॉन्ग-हॉल मालगाड़ी के संचालन से रेलपाथ का अधिकतम उपयोग हो पाता है क्योंकि एक ही समय में एक ही गाड़ी से दो मालगाड़ी के बराबर माल ढुलाई हो जाती है, जिससे बचे हुए समय में दूसरी मालगाड़ी भी संचालित की जा सकती है।

long haul goods train

साथ ही उक्त मालगाड़ी को लम्बी होने के कारण, जब तक बहुत आवश्यक न हो रोका नहीं जाता, जिससे माल समय जल से जल्द गंतव्य तक पहुंच जाता है l

लॉन्ग-हॉल मालगाड़ी के संचालन में वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबन्धक अखिल शुक्ल  तथा वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता (कैरेज व वैगन) राहुल शुक्ल द्वारा विशेष भूमिका निभाई गई। भविष्य में तीसरी लाइन के पूर्ण होने पर, इस प्रकार की मालगाड़ियों का अधिकतर संचालन कर माल ढुलाई में और भी तीव्रता लाई जाएगी।

यह भी पढ़ें अतर्रा व रागौल, हमीरपुर सहित बदलेगा मंडल के 30 रेलवे स्टेशनों का नजारा

यह भी पढ़ें पहली बार रॉकेट रेलगाड़ी चलाई गई बीना से भीमसेन के बीच, जानिये कैसे

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0