बुंदेलखंड के 18 सीएचसी को कायाकल्प अवार्ड की सौगात, मौदहा सीएचसी का प्रदेश में 6 वां स्थान

कोरोना काल में संसाधनों की कमी के बाद भी बुंदेलखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य व्यवथाए बेहतर रहीं। कायाकल्प योजना..

बुंदेलखंड के 18 सीएचसी को कायाकल्प अवार्ड की सौगात, मौदहा सीएचसी का प्रदेश में 6 वां स्थान
मौदहा सीएचसी ( Maudaha CHC )

कोरोना काल में संसाधनों की कमी के बाद भी बुंदेलखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य व्यवथाए बेहतर रहीं। कायाकल्प योजना के तहत बुंदेलखंड की 18 सीएचसी को  अवार्ड के लिए नामित किया गया है। हमीरपुर की मौदहा सीएचसी को सबसे ज्यादा 88.9 अंक हासिल हुए हैं। 

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड में यमुना, बेतवा और केन में बाढ़ से तबाही शुरू, कई गांव बाढ़ की चपेट में

क्वालिटी एश्योरेंस सेल की मंडलीय क्वालिटी कंसल्टेंट डा. तरन्नुम सिद्दीकी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में कायाकल्प अवार्ड स्कीम के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का तीन चरणों (इंटर्नल, पियर व एक्सटर्नल असेस्मेंट) कार्य कराया गया था। कोविड काल के कारण केंद्र सरकार के निर्देश पर एक्सटर्नल असेस्मेंट वर्चुअली किया गया था।

मानक के आधार पर प्रदेश में कुल 215 चिकित्सा इकाइयों का चयन हुआ है, इन्हें 73 प्रतिशत से अधिक स्कोर प्राप्त हुआ है। बुंदेलखंड के 18 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इस अवार्ड के लिए नामित किए गए है। इसमें बांदा की बबेरू, चित्रकूट की रामनगर व मानिकपुर, हमीरपुर की राठ व मौदहा, महोबा की कबरई, जैतपुर व कुलपहाड़ सीएचसी शामिल है।

यह भी पढ़ें - लालू दुबे और संजय गुप्ता को शपथ दिलाने के बाद कांग्रेसियों को चुनावी मंत्र दे गए पुष्पेंद्र

उन्होंने बताया कि इसी तरह झांसी मंडल की 10 सीएचसी को भी यह अवार्ड मिला है। इसमें झांसी की बमौर, चिरगांव, मऊरानीपरु, बबीना व गुरसराय, जलौन की नदीगांव, कदौरा, जालौन व माधवगढ़ व ललितपुर की बार सीएचसी को चयनित किया गया है।

मंडलीय सलाहकार क्वालिटी एश्योरेंस डा. तरन्नुम सिद्दीकी ने बताया कि कायाकल्प योजना के तहत प्रदेश में 215 सीएचसी चयनित की गई थी। हमीरपुर की मौदहा सीएचसी 88.9 अंक पाकर प्रदेश में 6वें नंबर पर है। उन्होंने बताया कि मौदहा को इन्क्वास अवार्ड दिलवाने के लिए भी प्रयास किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - यमुना नदी के उफनाने से दो जनपदों का सम्पर्क मार्ग हुआ बंद

  • इन बिन्दुओं पर होता है चयन

कायाकल्प मानक के अनुसार अस्पताल का संचालन करने व मरीजों को बेहतर सुविधा प्रदान करने वाली चिकित्सा इकाइयों को कायाकल्प और इन्क्वास अवार्ड से सम्मानित किया जाता है।

आंतरिक व बाह्य मूल्यांकन में बेहतर प्रदर्शन करने वालों का चयन अवार्ड के लिए किया जाता है। इसमें स्वास्थ्य सुविधाओं, स्वच्छता, कचरा प्रबंधन, संक्रमण नियंत्रण, समर्थन तथा स्वच्छता जैसे बिदु शामिल होते हैं।

यह भी पढ़ें - तीव्र गति से हो रहा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य, 55% भौतिक कार्य पूर्ण, देखिये यहाँ

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1