झांसी : जिलाधिकारी ने भू माफियाओं पर सख्त कार्रवाई करने के दिए निर्देश

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने विकास भवन सभागार में कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली की समीक्षा के साथ ही विभिन्न वादो, पट्टा आवंटन, भूमाफिया आदि...

झांसी : जिलाधिकारी ने भू माफियाओं पर सख्त कार्रवाई करने के दिए निर्देश
फाइल फोटो

झांसी,

  • मुख्य व विविध देयों में 66 के सापेक्ष में 02 करोड़ की वसूली पर जताई नाराजगी

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने बुधवार को विकास भवन सभागार में कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली की समीक्षा के साथ ही विभिन्न वादो, पट्टा आवंटन, भूमाफिया आदि की समीक्षा करते हुए कहा कि कर-करेत्तर वसूली में अधिकारी विभागीय लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत वसूली के लिए अभियान चलाएं। 

उन्होंने परिवहन विभाग, वाणिज्य कर विभाग को वसूली बढ़ाए जाने के लिए प्रवर्तन कार्यों में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए। मुख्य व विविध देयों में 66 करोड़ के सापेक्ष में 02 करोड़ की वसूली पर नाराजगी जताते हुए धारा 122 बी के तहत लगाए गए जुर्माना को अभियान चलाकर वसूल करने के निर्देश।

यह भी पढ़ें : झाँसी से पुणे के लिए चलेगी ये नयी सुपर फास्ट स्पेशल ट्रेन, जानिये कब से

जिलाधिकारी ने जनपद में भूमाफिया की समीक्षा करते हुए कहा कि भू माफियाओं पर सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि तहसील झांसी, मऊरानीपुर में दो-दो केस लंबित होने के साथ ही जनपद में 6 केस लम्बित है इनका जल्द निस्तारण किया जाए। कार्रवाई करते हुए पोर्टल पर अपलोड किया जाए।

जिलाधिकारी ने तहसील स्तर के बड़े बकायेदारों पर भी सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हुए कहा कि बकायादारों के नाम का प्रचार-प्रसार किया जाए। 

एसडीएम एवं तहसीलदार कोर्ट के मुकदमों का निस्तारण संतोषजनक न पाए जाने पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार मऊरानीपुर का वेतन रोकने के निर्देश दिए। तहसीलदार द्वारा 62 मुकदमों के सापेक्ष मात्र 8 मुकदमों के निस्तारण पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि 122 बी के तहत प्रत्येक तहसील में 15 से 20 मुकदमों का निस्तारण होना चाहिए ताकि लंबित मुकदमों का निस्तारण त्वरित गति से हो सके। 

यह भी पढ़ें : युवाओं को सीएम योगी आदित्यनाथ का उपहार 'मिशन रोजगार'

जिलाधिकारी ने धारा 41 के 5 वर्ष से पुराने वादों का निस्तारण में उप जिलाधिकारी संवेदनशीलता से कार्य करें और लंबित वादों का निस्तारण करें। विभिन्न प्रमाण पत्रों के लंबित होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र जिनकी समयावधि बीत गई है उनका निस्तारण जल्द किया जाये। कर-करेत्तर की समीक्षा में जिलाधिकारी ने नगर पालिका परिषद तथा नगर पंचायतों को आय को बढ़ाने के लिए इंफोर्समेंट के कार्य करने का सुझाव दिया। 

उन्होंने विद्युत विभाग की विभागीय वसूली की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि इस स्थिति को बनाए रखें। विभाग द्वारा माह में 309.87 करोड़ के सापेक्ष में 290.27 करोड़ 94 प्रतिशत वसूली की।

मालकर, वाहनकर, यात्रीकर (परिवहन विभाग) द्वारा 76.26 करोड़ के सापेक्ष वसूली 43.81 करोड़ करने पर नाराजगी व्यक्त की तथा इंफोर्समेंट टीम द्वारा वसूली बढ़ाए जाने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। मुख्य एवं मध्य सिंचाई में 10.65 करोड़ के सापेक्ष 4.58 करोड़ की वसूली बढ़ाए जाने की बात कही। 

यह भी पढ़ें : सांप-सीढ़ी के खेल से बच्चों को कोरोना के प्रति जागरूक करने का नायाब तरीका

जिलाधिकारी ने सड़क एवं पुल नगर निगम, नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत, आबकारी विभाग, खनिज विभाग सहित अन्य विभाग की वसूली समीक्षा करते हुए वसूली में तेजी लाएं जाने के निर्देश दिए। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, एडीएम वित्त एवं राजस्व राम अक्षयवर चैहान, एडीएम प्रशासन बी प्रसाद, एआरटीओ सत्येन्द्र कुमार सहित समस्त एसडीएम, तहसीलदार व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0