रघुराज पीपल मैन फाउंडेशन एवं हाशमी पीजी कॉलेज अमरोहा के तत्वाधान में अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण संरक्षण सेमिनार हुआ सफल

विश्व में तेजी से बढ़ते तापमान जलवायु परिवर्तन देखते को कम एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के...

रघुराज पीपल मैन फाउंडेशन एवं हाशमी पीजी कॉलेज अमरोहा के तत्वाधान में अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण संरक्षण सेमिनार हुआ सफल

विश्व में तेजी से बढ़ते तापमान जलवायु परिवर्तन देखते को कम एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए रघुराज पीपल मैन फाउंडेशन एवं हाशमी पीजी कॉलेज अमरोहा के तत्वाधान में पिछले दो माह पहले यह निर्णय लिया गया कि पर्यावरण संरक्षण और जनजागरूकता के लिए जन जन को जागरूक करने के लिए और भू पृष्ठ पर पर्यावरणीय क्षति को पूर्ण करने  के लिए एक अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार किया जाये, जिसका निर्णय रघुराज पीपल मैन फाउंडेशन ने लिया कि विश्व में पर्यावरणीय मुद्दे एवं सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए बौद्धिक वर्ग एवं विद्यार्थियों को जागरूक होना अति आवश्यक हैं। जिससे स्कूल, कॉलेज में पढ़ा रहें शिक्षक पढ़ रहें विधार्थी अपने अपने  पर्यावरण संरक्षण का महत्व समझे। जिसके लिए रघुराज पीपल मैन रिसर्च समिति एवं हाशमी पीजी कॉलेज ने अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण संरक्षण सेमिनार का आयोजन किया। जिसका मुख्य विषय "पर्यावरणीय मुद्दों के साथ सतत विकास को बढ़ावा दिये जाने हेतु" रघुराज पीपल मैन फाउंडेशन के संस्थापक पीपल मैन डॉ रघुराज और हाशमी पीजी कॉलेज के चेयरमैन डॉ सिराज उद्दीन हाशमी एवं डॉ. गयास उद्दीन हाशमी एवं रिसर्च समिति की अध्यक्ष डॉ नम्रता जैन मुरादाबाद ने अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन कर पर्यावरण संरक्षण का सन्देश दिया। 

जिसमे मुख्य अतिथि राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित पद्मश्री भारत भूषण त्यागी बुलंदशहर की गरिमामय उपस्थिति से चार चाँद लगे, साथ ही स्पेशल गेस्ट के तौर पर पूर्व विधायक दिल्ली पंकज पुष्कर , रघुराज पीपल मैन फाउंडेशन के निदेशक नितेश कुमार बाँदा, रजनी मंन्द्रे, पूनम दीक्षित हाथरस सहित ने शोध वाचन किया। रत्नेश, राघव चंद्र नाथ असम, अन्य उपस्थित सम्मानित सदस्य रहें। सेमिनार में लगभग दो सौ बच्चों ने भी प्रतिभाग कर अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार की गरिमा बढ़ाई, साथ ही सभी विद्वान जनो को रघुराज पीपल मैन फाउंडेशन की तरफ से पर्यावरण संरक्षण रत्न अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। जिसको पाकर रघुराज पीपल मैन फाउंडेशन के संस्थापक डॉ रघुराज का सभी विद्वान जनो ने आभार जताया साथ ही अपने अपने विचारों से बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया पद्मश्री भारत भूषण ने बच्चों को शिक्षा के साथ अपनी मिट्टी से जुड़े रहने के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करने की बात कही। साथ ही हाशमी कॉलेज के चेयर मैन डॉ सिराज उद्दीन ने बच्चों को बताया कि हमारा जन्म प्रकृति में हुआ और प्रकृति से हमें सब कुछ मुफ्त में मिलता हैं तो हमारा भी कर्तव्य बनता हैं कि हम अपने आस पास के पर्यावरण को संरक्षित और खूबसूरत बनाये। जिसका उदाहरण हाशमी पीजी कॉलेज हैं जो प्रकृति की सुन्दरता को बयां कर रहा है। 

मैं आग्रह करूंगा पेड़ लगाकर प्रकृति का श्रगांर करें पंकज पुष्कर ने रिसर्च का महत्व बताया। इसी कड़ी में डॉ रघुराज  ने कार्यक्रम के समापन भाषण में बताया की यह अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार 19 अप्रैल ऑफ लाइन आयोजित किया गया और 20 अप्रैल ऑनलाइन माध्यम में आयोजित किया जायेगा। जिसमें विश्व के कई देशों की महान हस्तियाँ शिरकत करेंगी। जिससे पर्यावरण के साथ साथ लोगों में पर्यावरणीय मुद्दों के साथ साथ सतत विकास संभव होगा और विश्व में तापमान जलवायु परिवर्तन को कम करने में सेमिनार के माध्यम से मदद मिलेगी। आज के इस अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार में उपस्थित सभी विद्वान जानो की गरिमामय उपस्थिति से अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार सफल हुआ मुझे उम्मीद हैं कि इस सेमिनार से पर्यावरण संरक्षण के प्रति जन जन जागरूक होगा जिससे तापमान हो और जलवायु परिवर्तन कम हो।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0