भारत 2030 तक दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला देश बन जायेगा

विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई के अवसर पर इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन की ओर से आईएमए भवन में संगोष्ठी का...

भारत 2030 तक दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला देश बन जायेगा
सांकेतिक फ़ोटो - सोशल मीडिया

लखनऊ। विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई के अवसर पर इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन की ओर से आईएमए भवन में संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर आईएमए की निर्वाचित अध्यक्ष डा.सरिता सिंह ने कहा कि भारत 2030 तक दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला देश बन जायेगा। वर्तमान में जनसंख्‍या के हिसाब से चीन विश्‍व में प्रथम स्‍थान पर और भारत दूसरे स्‍थान पर है, इसी को देखते हुए भारत सरकार परिवार नियोजन के कई कार्यक्रम चला रही है।

यह भी पढ़े : AI से अवैध खनन के परिवहन पर अंकुश लगा रही योगी सरकार

उन्होंने बताया कि भारत में बढ़ती जनसंख्‍या की वजह से देश को लगातार बेरोजगारी, गरीबी, भुखमरी बढ़ेगी। आने वाली पीढ़ियों के लिए सुरक्षित और स्वस्थ रह पाना मुश्किल होगा। ऐसा अनुमान है कि भारत में एक मिनट में लगभग 25 बच्‍चे जन्‍म लेते हैं।

यह भी पढ़े : शिकायत की जांच में फंसे ग्राम प्रधान व सचिव, वसूली की आरसी जारी

उन्होंने बताया कि यह दिवस पहली बार 11 जुलाई 1987 को मनाया गया था, क्‍योंकि इसी दिन विश्‍व की जनसंख्‍या 5 अरब को पार कर गई थी, इसे देखते हुए संयुक्त राष्ट्र ने जनसंख्या वृद्धि को लेकर दुनिया भर में जागरूकता फैलाने के लिए यह दिवस मनाने का निर्णय लिया,क्‍योंकि आज दुनिया के हर विकासशील और विकसित दोनों तरह के देश जनसंख्या विस्फोट से चिंतित हैं।

यह भी पढ़े : भारत सरकार के सभी अधीनस्थ कार्यालयाें और स्वायत निकायाें में लागू किया जाएगा ई-आफिस

आईएमए के सचिव डा.संजय सक्सेना ने कहा कि पूरे विश्व में लगभग 225 मिलियन महिलाएं अनचाहे गर्भ की चपेट में हैं। इसका प्रमुख कारण सुरक्षित एवं प्रभावी परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध होने की जानकारी नहीं है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0