डेंगू व सम्भावित तीसरी लहर से निपटने को स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर : डीएम

जनपद बाँदा में डेंगू वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम की सभी तैयारियां पूर्ण करने एवं बीमारियों से बचाव के सभी उपाय करने के..

डेंगू व सम्भावित तीसरी लहर से निपटने को स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर : डीएम
बाँदा डीएम ( banda dm )

जनपद बाँदा में डेंगू वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम की सभी तैयारियां पूर्ण करने एवं बीमारियों से बचाव के सभी उपाय करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी बांदा को दिये गये हैं तथा कोविड-19 की सम्भावित तीसरी लहर को दृष्टिगत रखते हुए सम्पूर्ण व्यवस्थायें करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिये गये हैं। यह बात जिलाधिकारी आनन्द कुमार सिंह ने कलेक्टेªट सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान कही।

यह भी पढ़ें -  आजादी का अमृत महोत्सव पर फिट इंडिया कार्यक्रम में 2 किमी दौड़े एनसीसी कैडेट्स

जिलाधिकारी  आनन्द कुमार ने कहा कि वर्षा ऋतु समाप्त होने के बाद बहुत सारी मौसमी बीमारियां मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, डायरिया आदि होनी शुरू हो जाती है जिनके रोकथाम हेतु सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के डाक्टर एवं मेडिकल टीमें लगायी गयी हैं। क्षेत्रों में सभी उप जिलाधिकारियों, खण्ड विकास अधिकारियों, तहसीलदारों को निर्देश दिये गये हैं कि क्षेत्रों में भ्रमण के दौरान ऐसी बीमारियों पर निगाह जरूर रखें। उन्होंने बताया कि सभी ग्राम पंचायतों में फॉगिंग करने की व्यवस्था प्रारम्भ करायी गयी है।

जिलाधिकारी श्री सिंह ने बताया कि जनपद में वैक्सीनेशन का लक्ष्य 13 लाख 18 हजार का था जिसमें से 06 लाख से अधिक पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने जनपद वासियों से अनुरोध किया कि जो व्यक्ति वैक्सीन की प्रथम डोज लगवा चुके हैं वे व्यक्ति दूसरी डोज समय से अवश्य लगवा लें। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर से बचाव हेतु जनपद में समस्त तैयारी पूर्ण की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें - आर्थिक तंगी के कारण मजदूरी कर रहें बच्चों की जिंदगी शारदा अभियान से संवारेंगे

जनपद में 05 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किये जा चुके हैं जो संचालित हैं और जिनकी 04 हजार लीटर प्रति मिनट समेकित क्षमता है। इस प्रकार जनपद में ऑक्सीजन की किसी भी प्रकार की कमी नही होनी दी जायेगी। उन्होंने बताया कि जनपद में 108 की 23 एम्बूलेन्स, 102 की 21 एम्बूलेन्स तथा 02 अन्य एम्बूलेन्स लगायी गयी हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि 07 सितम्बर से 16 सितम्बर तक डोर टू डोर टीमें जायेंगी जो संक्रामक बीमारियों के विषय में जानकारी कर रिपोर्ट देंगी। ताकि सम्भावित तीसरी लहर से बचाव हेतु पूरी तैयारी हो सके।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी बांदा विजय कुमार तिवारी ने बताया कि जनपद बांदा में जिला अस्पताल एवं समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में डेंगू एवं वेक्टर जनित रोंगो से बचाव हेतु में पर्याप्त मात्रा में दवा उपलब्ध है। शहरी क्षेत्र बांदा में 06 सदस्यीय जिला मलेरिया टीम एवं अर्बन में आशा एवं ग्रामीण क्षेत्र में आशा व एएनएम द्वारा घर-घर जाकर सोर्स रिडक्शन कर पम्पलेट्स, पोस्टर आदि के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - बांदा में पुलिस मुठभेड़ में गोली लगने से घायल बदमाश गिरफ्तार

उन्होंने बताया कि जनपद में जिला अस्पताल में 10 डेंगू वेड एवं सीएचसी व पीएचसी स्तर पर 05 बेड आरक्षित किये गये हैं। मेडिकल कॉलेज एवं जिला अस्पताल में आरक्षित कोविड-3 वेब वार्ड में बेडों का डेंगू रोगियों के उपचार के लिए उपयोग किया जायेगा।

मेडिकल कॉलेज प्राचार्य  मुकेश यादव ने बीमारियों के रोकथाम हेतु विस्तार से अवगत कराया। अधीक्षक जिला चिकित्सालय उदय भान सिंह ने बताया कि जिला चिकित्सालय में सम्बन्धित रोगियों के उपचार हेतु सभी व्यवस्थायें पूर्ण की जा चुकी हैं एवं पर्याप्त मात्रा में दवायें सुलभ हैं। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी प्रकार की दवा की जमाखोरी या बाहर से लाने की पर्ची लिखी जाती है तो सम्बन्धित डाक्टर के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

यह भी पढ़ें - निर्माणाधीन खटान व अमलीकौर ग्राम समूह पेयजल योजना की डीएम ने समय सीमा तय की

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1