खजुराहो में जी-20 समिट गुरुवार से, दुल्हन की तरह सजी विश्व पर्यटन नगरी

विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी खजुराहो में दूसरे दौर की जी-20 समिट की बैठकें गुरुवार, 21 सितंबर से प्रारंभ होगी।

खजुराहो में जी-20 समिट गुरुवार से, दुल्हन की तरह सजी विश्व पर्यटन नगरी

छतरपुर। विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी खजुराहो में दूसरे दौर की जी-20 समिट की बैठकें गुरुवार, 21 सितंबर से प्रारंभ होगी। इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं। चंदेल शासकों की नगरी और यूनेस्को की धरोहर में शामिल विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल को दुल्हन की तरह सजाया गया है। यहां बुधवार शाम तक विदेशी मेहमान पहुंच जाएंगे। विभिन्न देशों के आने वाले अतिथियों के स्वागत सत्कार के लिए खजुराहो सहित पूरे जिले में आमजन में खास उत्साह देखा जा रहा है।

यह भी पढ़े : जी-20 का नई दिल्ली घोषणापत्र कार्रवाई का आह्वान है

खजुराहो को जी-20 समूह की बैठकों की मेजबानी करने का आठ माह में दूसरी दफा मौका मिला है। यहां फरवरी के फिर गुरुवार से जी-20, 4-जी इंफ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की समिट हो रही है। इसके लिए स्थानीय प्रशासन, जिला प्रशासन से लेकर सरकार तक इंतजामों और तैयारियों में जुटी है। छतरपुर कलेक्टर संदीप जी.आर ने बताया कि 20 देशों के 55 प्रतिनिधि यहां जी-20 समिट में शामिल होंगे। जिला प्रशासन, स्थानीय प्रशासन के अधिकारी और मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग के अधिकारियों द्वारा अगवानी की जाएगी।

यह भी पढ़े - दुनिया का पहला जल विश्वविद्यालय बुंदेलखंड में कहां बनेगा,जानिये कौन-कौन सी डिग्री मिले

शेड्यूल अनुसार, 21 सितंबर को खजुराहो के महाराजा छत्रसाल कन्वेंशन सेंटर में जी-20 समूह की बैठकें शुरू होंगी, जिनमें इकोनॉमी, फाइनेंस और ढांचागत विकास के विषयों पर चर्चा की जाएगी। वहीं, 22 सितंबर को लंच के बाद विदेशों के प्रतिनिधि खजुराहो के आदिवर्त संग्रहालय एवं पश्चिम मंदिर समूह के मंदिरों को देखने जाएंगे। प्रतिनिधि 23 सितंबर को सुबह योगा की क्लास भी ज्वाइन करेंगे और फिर 10 बजे से लेकर 12 बजे तक खजुराहो के मेला ग्राउंड में क्रिकेट खेलेंगे। शाम 6:40 बजे स्पाइस जेट से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

यह भी पढ़े - नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं डायनेमिक डीएम, अब टॉप 10 पर पहुंचे

कलेक्टर संदीप जीआर ने बताया कि खजुराहो में प्रतिदिन नगरपरिषद द्वारा आमजन के सहयोग से स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही चंदेल कालीन एवं अन्य तालाबों, चौराहा, मार्गों सहित वार्डों में भी स्वच्छता अभियान चलाकर, रंगरोगन, फूल-फुलवारी, लाइटिंग आदि के माध्यम से खूबसूरत रूप दिया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0