दुनिया का पहला जल विश्वविद्यालय बुंदेलखंड में कहां बनेगा,जानिये कौन-कौन सी डिग्री मिलेगी

यूपी सरकार की हरी झंडी मिली तो दुनिया का पहला जल विश्वविद्यालय बुंदेलखंड में, चित्रकूट धाम मंडल के हमीरपुर जनपद में स्थापित होगा। इसके ...

दुनिया का पहला जल विश्वविद्यालय बुंदेलखंड में कहां बनेगा,जानिये कौन-कौन सी डिग्री मिलेगी

बांदा,

यूपी सरकार की हरी झंडी मिली तो दुनिया का पहला जल विश्वविद्यालय बुंदेलखंड में, चित्रकूट धाम मंडल के हमीरपुर जनपद में स्थापित होगा। इसके लिए स्वीडन में रह रहे पर्यावरण वैज्ञानिक डॉ. रविकांत पाठक पिछले 5 वर्षों से प्रयासरत हैं। उनके ही प्रयास से हमीरपुर के जिला अधिकारी ने शासन को प्रस्ताव भेजा है। इस निजी विश्वविद्यालय के लिए पर्यावरण वैज्ञानिक ने जमीन सहित अन्य सभी संसाधन उपलब्ध करने का आश्वासन दिया है।

यह भी पढ़ें-नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं डायनेमिक डीएम, अब टॉप 10 पर पहुंचे

चित्रकूट मंडल के कमिश्नर आर.पी सिंह से इसी सिलसिले में मुलाकात करने पहुंचे पर्यावरण वैज्ञानिक डॉ. रविकांत पाठक और जल योद्धा पद्मश्री उमाशंकर पांडे ने बताया कि इस विश्वविद्यालय में हर डिग्री के कोर्स के साथ, जल प्रबंधन, जल कानून से लेकर जल संरक्षण की शिक्षा दी जाएगी। पुरखों व ऋषि मुनियो की जल सहेजने की विधियों के बारे में रिसर्च होगा। 

यह भी पढ़ें-चेकडैम में बहे किसान का शव 36 घंटे बाद 6 किलोमीटर दूर नाले में मिला

जनपद हमीरपुर के छेड़ी बसायक गांव के निवासी और स्वीडन के गोथेनवर्ग विश्वविद्यालय में प्रोफेसर व भारत उदय कर्मयोगी आश्रम के संस्थापक डॉ. रविकांत पाठक बताते हैं कि जल शक्ति है जल विज्ञान है, पानी परमेश्वर है जल दुनिया के लिए मंगल कारक है। जल के विषय में पूर्ण ज्ञान किसी पास नहीं है। हमारे ऋषि मुनियो तथा देश दुनिया के लाखों वैज्ञानिकों ने शोध किया। लिखा पढा, पढ़ाया लेकिन आज तक जल के रहस्य तथा गुण शक्ति ज्ञान विज्ञान के बारे में पूरी जानकारी किसी के पास नहीं है। आज तक पानी के बारे में पूरी तरीके से कोई नहीं पढ़ पाया। दुनिया में जल संकट है, पानी के बिना प्रकृति तथा मानव जीवन की कल्पना करना असंभव है। दुनिया में बिगड़ते पर्यावरण के कारण जल परिवर्तन हो रहा है। जल जीवन का आधार है। केवल पानी पर उच्च शिक्षा प्राप्त हो अब यह आवश्यक हो गया है।

यह भी पढ़ें-स्कूल बस ने बाइक में सवार किसान को टक्कर मारी 100 मीटर तक घसीटा, दर्दनाक मौत

उनका मानना है कि जिस तरह कृषि कानून, संस्कृति, संगीत आदि के अलग-अलग विश्वविद्यालय देश में है। इसी प्रकार जल विश्वविद्यालय जरूरी हो गया है। जो पूरी दुनिया में नहीं है। यह जल विश्वविद्यालय बुंदेलखंड के हमीरपुर में स्थापित करने की योजना बनाई गई है। इसी उद्देश्य से जिला अधिकारी हमीरपुर के माध्यम से उच्च शिक्षा विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है। यह जल विश्वविद्यालय जल योद्धा पदमश्री उमाशंकर पांडे की देखरेख में स्थापित हो रहा है।

यह भी पढ़ें-इस युवक ने सात साल बाद, अपने भाई की मौत का बदला लिया

हमीरपुर के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रभूषण की ओर से सचिव उच्च शिक्षा को विश्वविद्यालय के भेजे गए प्रस्ताव में कहा गया है कि भारत उदय कर्मयोगी आश्रम (ट्रस्ट) और संस्थान (सोसायटी) ने निजी विश्वविद्यालय की स्थापना में भूमि अथवा जमानत राशि और सभी जरुरतों को पूरा करने को कहा है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग व सरकार के नियमों का पालन करते हुए विषय विशेषज्ञ प्राध्यापकों के साथ विद्यार्थियों के लिए छात्रावास, पाठ्यक्रम उपलब्धता बिजली, पानी, समेत लैब व सभी सुविधाओं की व्यवस्था ट्रस्ट द्वारा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-नेत्रदान जागरूकता रैली निकाल, अंधेरे की जिंदगी जी रहे लोगों की आंखों में रोशनी भरने का संकल्प 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
1
wow
0