फेसबुक नाम परिवर्तन कर मेटावर्स पर लगा रही दांव, 1 अरब लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य

फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने गुरुवार को घोषणा की कि वह अपनी कंपनी का नाम बदलकर..

फेसबुक नाम परिवर्तन कर मेटावर्स पर लगा रही दांव, 1 अरब लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य
फेसबुक नाम परिवर्तन (facebook name change)

फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने गुरुवार को घोषणा की कि वह अपनी कंपनी का नाम बदलकर मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक (Meta Platforms Inc.) कर रहे हैं। रीब्रांडिंग के बारे में जुकरबर्ग ने कहा कि फेसबुक नाम में वह सब कुछ शामिल नहीं है जो कंपनी अब करती है।

जुकरबर्ग ने Meta को एक 'virtual environment' का रूप दे दिया है। इससे पहले फेसबुक ने घोषणा की थी वह ऑगमेंटेड और वर्चुअल रियलिटी के लिए अलग से फाइनेंशियल रिजल्ट पब्लिश करेगा। फेसबुक की इस नई दुनिया Metaverse में लोग वर्चुअल रियलिटी हेडसेट का उपयोग करके मिल सकते हैं, काम कर सकते हैं और खेल सकते हैं। 

यह भी पढ़ें - कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ट्रेन से ललितपुर पहुंची

क्या इससे आपके वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम या फेसबुक अकाउंट पर कोई असर होने वाला है? क्या इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को भी अब मेटा नाम से जाना जाएगा? तो इसका जवाब है नहीं। मार्क जकरबर्ग ने पेरेंट कंपनी का नाम बदलकर मेटा किया है। फेसबुक इंक के अंडर आने वाले फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम के नाम वही बने रहेंगे, जो हैं। जकरबर्ग का कहना है कि कंपनी का नाम बदले जाने के बाद भी हमारा मिशन वही रहेगा, जो है यानी लोगों को साथ लाना। हमारे ऐप्स औ उनके ब्रांड नहीं बदल रहे हैं।

फेसबुक नाम परिवर्तन (facebook name change)

सोशल नेटवर्क के तौर पर स्थापित अपनी पहचान को अलग रूप देने के लिए और वर्चुअल रिएलिटी पर केन्द्रित उभरते कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट को दर्शाने के लिए फेसबुक ने यह कदम उठाया है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने गुरुवार को वर्चुअली आयोजित किए गए फेसबुक के कनेक्ट सम्मेलन में एक प्रेजेंटेशन में कहा, 'आज हम सोशल मीडिया कंपनी के रूप में जाने जाते हैं लेकिन हमारा डीएनए उस कंपनी का है, जो लोगों को जोड़ने के लिए टेक्नोलॉजी बनाती है। मेटावर्स, सोशल नेटवर्किंग की तरह ही अगला फ्रंटियर है। अब से, हम मेटावर्स-फर्स्ट होने जा रहे हैं, फेसबुक-फर्स्ट नहीं।'

यह भी पढ़ें - आईआईटी कानपुर में लगा ड्रोन मेला, कृषि क्षेत्र में होगी तरक्की

फेसबुक का नाम परिवर्तन एक नए कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म 'मेटावर्स' (Metaverse) पर अपने भविष्य को दांव पर लगाने के कंपनी के इरादे का अब तक का सबसे निश्चित संकेत है। फेसबुक की दृष्टि में, लोग वर्चुअल वातावरण में प्रवेश करके इकट्ठा होंगे और कम्युनिकेट करेंगे, चाहे वे बोर्डरूम में सहकर्मियों के साथ बात कर रहे हों या दुनिया के दूर-दराज के कोनों में दोस्तों के साथ घूम रहे हों।

फेसबुक नाम परिवर्तन (facebook name change)

कंपनी ने कहा कि उसका स्टॉक एक दिसंबर से एक नए टिकर, एमवीआरएस के तहत कारोबार शुरू करेगा। जुकरबर्ग ने गुरुवार को एक लेटर में कहा कि हमें उम्मीद है कि अगले दशक में मेटावर्स 1 अरब लोगों तक पहुंच जाएगा, सैकड़ों अरब डॉलर के डिजिटल कॉमर्स की मेजबानी करेगा और लाखों क्रिएटर्स व डेवलपर्स के लिए नौकरियों का सपोर्ट देगा।

यह भी पढ़ें - अक्षय और कैट की सूर्यवंशी का गाना 'मेरे यारा' रिलीज, दिखी जबरदस्त रोमांटिक कमेस्ट्री

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1